Shivraj Cabinet : कमलनाथ का एक और फैसला पलटा, विधानसभा में पेश किया जाएगा बिल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सत्ता में आने के बाद से ही प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) एक के बाद एक पिछली कमलनाथ सरकार ( Kamal Nath Government) के फैसलों को बदल रही है।  इसमें एक महापौर और नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के बीच से कराने का भी फैसला था , जिसे शिवराज सरकार ने पलट दिया है, जिसके तहत अब जनता ही महापौर और नगर पालिका अध्यक्ष को चुनेगी।  कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में लिए गए इस फैसले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि इससे अब मतदाता अध्यक्ष व महापौर के लिए सीधे वोट डाल सकेंगे।

दरअसल, अब महापौर और अध्यक्ष के चुनाव को लेकर लिया गया कमलनाथ सरकार का फैसला पलट दिया है, जिसके तहत अब मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में सीधे जनता ही मेयर और नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव कर सकेगी। आज शिवराज कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि अध्यक्ष व महापौर का निर्वाचन अब प्रत्यक्ष प्रणाली के माध्यम से होगा। इसके लिए अध्यादेश आ चुका है, अब विस में बिल प्रस्तुत किया जाएगा। वार्डों का निर्धारण भी पूर्व अनुसार होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इससे अब मतदाता अध्यक्ष एवं महापौर के लिए सीधे वोट डाल सकेंगे।खास बात ये है कि इसके पीछे दोनों सरकारों के अलग अलग तर्क है।  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) चाहते थे कि पार्षद मिलकर मेयर या पालिका अध्यक्ष चुनें, क्योंकि यही लोकतांत्रिक तरीका है, जैसे देश के प्रधानमंत्री और प्रदेशों में मुख्यमंत्री भी विधायक-सांसद मिलकर चुनते हैं।वही शिवराज सरकार का कहना है कि यह जनता का विशेषाधिकार है, इसलिए महापौर और अध्यक्ष जनता ही चुनें, इससे विकास तेजी से होता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)