दिल्ली दौरे पर CM कमलनाथ, PCC चीफ और निगम मंडल नियुक्तियों पर हो सकती है चर्चा

भोपाल।

मुख्यमंत्री कमलनाथ एक बार फिर दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। वे वहां अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर प्रदेश कांग्रेस संगठन के अलावा अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।वही पीसीसी चीफ और निगम मंडलों की नियुक्तियों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। संभावना है कि कैबिनेट में फेरबदल के साथ ही मंत्रियों के विभागों में भी परिवर्तन किया जा सकता है, इसके लिए अब तक के काम-काज को देखकर फैसला लिया जा सकता है। नए साल में सीएम का यह पहला दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

वही राज्यसभा में किसे भेजना और किसे नही इसको लेकर भी चर्चा की जा सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस सिंधिया को राज्यसभा भेज सकती है।सिंधिया का नाम राज्य सभा के लिए तेज़ी से चल रहा है। ऐसी अटकलें हैं कि सिंधिया को राज्य सभा भेजने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए सीएम के किसी खास को चुना जा सकता है। सुत्रों की माने तो सीएम कमलनाथ की पंसद के किसी करीबी को पीसीसी की कमान सौंपी जा सकती है। इनमें कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और बाला बच्चन का नाम रेस मे सबसे आगे है।लेकिन हाईकमान ने एक पद एक फार्मूला होने की बात भी कही थी। अगर इन्हें पीसीसी चीफ बनाया जाता है तो फिर मंत्री पद इनसे वापस लिया जा सकता है।

केन्द्र के खिलाफ बनेगी रणनीति

इसके अलावा केन्द्र की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का अगला कदम क्या होगा इसको लेकर भी चर्चा की जा सकती है।चुंकी हाल ही में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मप्र के हिस्से की राशि मांगने के लिए मंत्रियों को दिल्ली जाकर केंद्र पर दबाव बनाने को कहा था।  मंत्री और विभागों के अधिकारियों से मिलकर मप्र के हिस्से पैसा देने की मांग रखेंगे। मंत्रियों के साथ विभागीय अधिकारी भी रहेंगे। 

दौरा से पहले कर सकते है बड़ा ऐलान

इससे पहले सीएम मंत्रालय में गेहूं खरीदी और ऋण माफी पर समीक्षा बैठक लेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि सीएम प्रदेवासियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकते हैं। इसके अलावा मिंटो हॉल में आयोजित म्यूजिकल कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।