सरकारी नौकरी 2021 : महिला उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, मप्र में इन पदों पर हो रही है सीधी भर्ती

सरकारी नौकरी

जबलपुर, संदीप कुमार। जो लड़कियां सेना (Army recruitment 2021)  में अपना भविष्य बनाना चाहती है, उनके लिए यह खबर बड़े काम की है। मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) की औद्योगिक राजधानी जबलपुर (Jabalpur) में दूसरी बार जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर (Jammu & Kashmir Rifles Regimental Center) में सेना के लिए महिलाओं की भर्ती होने जा रही है। इस सरकारी नौकरी 2021 (Government job 2021) में कुल 10 पदों के लिए जबलपुर भर्ती जोन के तहत चार राज्यों की 1800 उम्मीदवारों को बुलाया गया है, इसके तहत एक पद पर 180 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे।

यह भी पढ़े… चर्चाओं में मप्र के यह दो IAS अफसर, इस काम को लेकर हो रही जमकर तारीफ

दरअसल,  भारतीय थल सेना (Indian army) ने 1800 महिलाओं को अपनी योग्यता दिखाने का अवसर दिया है। 29 जनवरी से 3 फरवरी तक जबलपुर में आयोजित होने जा रहे भर्ती रैली में महिलाओं को बुलाया गया है।  जबलपुर सहित देशभर में सेना के 6 जोन के माध्यम से यह भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसमें पुणे, बेंगलूरु, शिलांग, लखनऊ और अंबाला जोन शामिल है। सेना में जनरल ड्यूटी के लिए 1800 पदों पर भर्ती की जा रही है। जिन युवतियों के 10वीं कक्षा में 85 फीसदी से ज्यादा अंक आए हैं, उन्हें ही बुलावा पत्र भेजा गया है।

मध्यप्रदेश से 1200 और छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड की 600 उम्मीदवारों को बुलाया गया है। यह भर्ती प्रक्रिया 4 दिन चलेगी। पहले दिन सेना की भर्ती में  करीब 300 लड़कियों को शामिल किया गया है।खास बात यह है कि 2019 के बाद यह दूसरा मौका है जब लड़कियों के लिए  सेना में भर्ती शुरु की गई है। इसमें भर्ती होने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से लड़कियां जबलपुर पहुंची हैं। सेना पुलिस में भर्ती के लिए रैली का आयोजन 29 जनवरी से 3 फरवरी तक जम्मू एंड कश्मीर राइफल रेजीमेंट में किया जा रहा है।

यह भी पढ़े… Employment : रोजगार को लेकर शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, समय सीमा 30 दिन निर्धारित

सेना के अधिकारियों की मौजूदगी में लड़कियों का फिजिकल टेस्ट (Physical test) हो रहा है। जिसमें दौड़, हाईजंप समेत उनकी फिटनेस देखी जा रही है। पहले दौर में इन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें दौड़, लंबी और ऊंची कूद शामिल है। इसमें सफल युवतियों के दस्तावेजों की जांच होगी। फिर अप्रैल में मेडिकल तथा जून या जुलाई में लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद इनकी ट्रेनिंग प्रारंभ होगी।

जम्मू-कश्मीर रायफल्स में शुरू हुई महिलाओ की भर्ती

इसमें मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), झारखंड (Jharkhand और बिहार (Bihar) की महिलाओं की भर्ती हो रही है। जबलपुर शहर के जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स में आज से शुरू हुई सेना में भर्ती के लिए करीब 1800 महिलाओं ने आवेदन दिया है, इस भर्ती में मध्य प्रदेश सहित बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ एवं उत्तर प्रदेश की महिलाएं शामिल हो रही हैं, पहले दिन आज करीब 300 महिलाओं ने इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लिया है।

छ दिन तक चलेगी महिलाओ की भर्ती

6 दिन तक जबलपुर के जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स में होने वाली भर्ती में 1800 महिलाओं को शामिल होना है जिसके लिए सेना ने तैयारी पूरी कर ली है, सेना में महिलाओं की हो रही भर्ती पर उच्च अधिकारियों ने अपनी नजर बनाए रखी है,गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स में 2019 के बाद यह दूसरा मौका है जब सेना में  महिलाओं की भर्तियां हो रही है।

अप्रैल में होगी लिखित परीक्षा

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (Admit card)जारी किये गये हैं, जो प्रवेश का आधार होगा। उम्मीदवारों को रैली से पहले कोविड-19 के लिये परीक्षण करना होगा और रैली स्थल पर परीक्षण परिणाम प्रस्तुत करना होगा। रैली के सफल उम्मीदवारों का मेडीकल फिटनेस (Medical fitness) के लिये परीक्षण किया जायेगा और अप्रैल 2021 के महीने में लिखित परीक्षा (Written exam) के लिये बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों का प्रशिक्षण बेंगलुरु में शुरू होगा।