Asteroid Alert : धरती के बेहद करीब से गुजरेगा इमारत के आकार का Asteroid

धरती के बहुत से करीब गुजरेगा इमारत के आकार का पिंड। नासा ने जारी की चेतावनी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 2022 की शुरुआत में अंतरिक्ष से धरती की ओर बढ़ते खतरे ने वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है। नासा के वैज्ञानिकोंं के अनुसार एक बड़ा खतरा तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ताजा बयान के अनुसार एक विशाल इमारत की आकार का एक Asteroid पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। नासा ने इस क्षुद्रग्रह को ‘संभावित रूप से खतरनाक’ बताया है।

यह भी देखें- 24 जुलाई 2021: NASA अलर्ट! आज रात पृथ्वी के पास से गुजरेगा स्टेडियम जितना बड़ा खतरनाक Asteroid, क्या होगा खतरा ?

नासा ने संभावना जताई है कि इससे पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा भी तीन अन्य क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरेंगे। अंतरिक्ष में हो रही गतिविधियों पर लगातार नजर रखने वाली स्पेस एजेंसी नासा ने इस क्षुद्रग्रह का नाम 2013 YD 48 रखा है। नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 11 जनवरी को यह एस्टेरॉयड धरती से 3.48 करोड़ मील के दायरे में होगा।

यह भी देखें- 24 जुलाई 2021: NASA अलर्ट! आज रात पृथ्वी के पास से गुजरेगा स्टेडियम जितना बड़ा खतरनाक Asteroid, क्या होगा खतरा ?

 एस्टेरॉयड करीब 104 मीटर चौड़ा हो सकता है। नासा पृथ्वी के 120 मिलियन मील के दायरे से गुजरने वाली हर चीज को नियर अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) मानकर चलता है क्योंकि ये सभी ऑब्जेक्ट धरती को आंशिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी देखें- Road Accident: गुना CMHO की सड़क हादसे में मौत, 15 दिन पहले ही लिया था चार्ज

नासा ने कहा कि, एस्टेरॉयड का पृथ्वी के पास से गुजरना एक सामान्य घटना है लेकिन जब कोई विशाल इमारत के आकार का 2013 YD 48 उल्कापिंड धरती के पास से गुजरता है, तो यह चिंता का कारण बन जाता है।
संभावना है कि 2013 YD 48 से पहले भी 3 अन्य एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजर सकते हैं रविवार 2 जनवरी को 12 मीटर चौड़ा 2021 YK धरती के 1 लाख 18 हजार किमी के दायरे में आएगा। वहीं 6 जनवरी को 7 मीटर चौड़ा 2014 YE15 पृथ्वी के पास से गुजरेगा।