Bhopal News : इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर हुआ, सरकार ने जारी की अधिसूचना

Islamnagar renamed as Jagdishpur : भोपाल स्थित इस्लामनगर अब जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा। बुधवार को सरकार ने इसे लेकर राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित कर दी है। इस स्थान का नाम बदलने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। प्रदेश में लगातार कई स्थानों के नाम बदले जा रहे हैं। पहले ही हबीबगंज स्टेशन को रानी कमलापति और होशंगाबाद को नर्मदापुरम नाम दिया जा चुका है। इसी कड़ी में एक और स्थान का नाम परिवर्तित हुआ है और अबसे इस्लामनगर ‘जगदीशपुर’ होगा।

इस्लामगर थी राजधानी

राजधानी भोपाल एक समय नवाबों की रियासत हुआ करती थी और उस समय इसकी राजधानी फंदा तहसील में स्थित इस्लामनगर थी। इतिहासकारों के मुताबिक इस स्थान का पुराना नाम जगदीशपुर था और 1751 ईस्वी में दोस्त मोहम्मद खान ने उसे बदलकर इस्लामनगर कर दिया था। लंबे अरसे से इसका नाम बदलने की मांग चल रही थी और केंद्र सरकार ने पहले ही जगदीशपुर नाम को लेकर अधिसूचना जारी कर दी थी। केंद्र से हरी झंडी मिलने के बाद अब राज्य सरकार ने भी राजपत्र में इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।