Bhopal : Shivraj Cabinet की बैठक खत्म, इन अहम फैसलों पर लगी मुहर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल में आज शिवराज कैबिनेट (Shivraj Cabinet) की बैठक हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विवेक सागर को DSP बनाने का निर्णय पारित हुआ। इसी के साथ प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से अनुसूचित जाति के लोगों को 966 गांव में लाभान्वित करने के लिए 166 करोड़ रुपए प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Bhopal : विमुक्त, घुमक्कड़ तथा अर्धघुमक्कड़ जनजाति पंचायत का आयोजन, CM Shivraj ने की ये बड़ी घोषणा

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज वर्चुअल और वास्तविक दोनों माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग संपन्न हुई, जिनमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कैबिनेट की बैठक में बिजली संकट को लेकर भी चर्चा हुई। प्रदेश में बिजली संकट को लेकर मुख्यमंत्री ने मंत्रियों के साथ की चर्चा। मुख्यमंत्री ने बिजली के संबंध में एक-एक बिंदु पर गहन समीक्षा की। वहीं हॉकी टीम सदस्य के रूप मे ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विवेक सागर को DSP बनाने का निर्णय पारित हुआ। यह निर्णय विद्यार्थियों को खेल जगत में अच्छे से अच्छी परफॉर्मेंस करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने मूंग और उड़द की खरीदी निरंतर रखने का निर्णय लिया है। मूंग 7907 रूपए प्रति क्विंटल की दर और उड़द 6635 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी। वहीं, पढ़ाई लिखाई अभियान अब नवभारत साक्षर अभियान के नाम से जाना जाएगा इस अभियान के तहत जो बच्चे पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं उन्हें साक्षर किया जाएगा और लक्ष्य भी तय हो गए है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से अनुसूचित जाति के लोगों को 966 गांव में लाभान्वित करने के लिए 186 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। हर घर में स्वच्छ जल पहुंचे, नल के द्वारा जल पहुंचे ऐसा मध्य प्रदेश सरकार ने तय किया और मुख्यमंत्री शिवराज ने घोषणा की थी। इसपर आज जल विकास निगम के द्वारा सभी नवीन परियोजनाओं को कैबिनेट के द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में कैबिनेट ने रोजगार के अवसर नौजवानों को देने के लिए चार नवीन औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की मंजूरी भी दी है।