सोमवार दोपहर 2:20 बजे शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, Amit Shah सहित CM Shivraj होंगे शामिल

शपथ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (amit shah) के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) भी मौजूद रहेंगे।

गांधीनगर, डेस्क रिपोर्ट। बीजेपी (BJP) के पहली बार विधायक (MLA) बने भूपेंद्र पटेल (bhupendra patel) 13 सितंबर, कल दोपहर 2:20 बजे गुजरात (gujarat) के मुख्यमंत्री (CM) पद की शपथ लेंगे। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत (acharya devvrat) ने आज एक ट्वीट कर जानकारी दी कि पटेल कल दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर राजभवन में शपथ लेंगे। भूपेंद्र पटेल के सीएम शपथ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (amit shah) के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) भी मौजूद रहेंगे।

विजय रूपाणी (vijay rupani) के शनिवार को इस्तीफा देने के बाद पटेल शपथ लेने वाले 17वें मुख्यमंत्री होंगे। विशेष रूप से, रूपानी ने खुद सीएम पद के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम की सिफारिश की थी। राज्य की राजधानी गांधीनगर में एक बैठक के बाद आज भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुने गए पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में अपना दावा पेश करने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात की। इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने जानकारी दी थी कि पटेल सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

पाटिल ने कहा गुजरात के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल कल शपथ लेंगे। उनके साथ कोई और शपथ नहीं लेगा क्योंकि उपमुख्यमंत्री के नाम पर अभी फैसला नहीं हुआ है। राज्य भाजपा प्रमुख ने कहा कि नए मंत्रिमंडल के बारे में विवरण बाद में तय किया जाएगा।

Read More: Narottam करेंगे इन दो बेटियों का कन्यादान, बोले- जान बचाकर मैंने निभाया अपना फर्ज

पटेल घाटलोदिया सीट से विधायक हैं, जो पहले आनंदीबेन पटेल के पास थी। आनंदीबेन पटेल वर्तमान में मध्य प्रदेश के अतिरिक्त प्रभार के साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं। पहली बार विधायक बने पटेल ने 2017 में 117,000 वोटों के अंतर से अपनी सीट जीती थी। उस चुनाव में पटेल ने कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत पटेल को हराया था।

उन्होंने पहले अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) की अध्यक्षता भी की थी। पटेल ने अहमदाबाद में नगरपालिका पार्षद के रूप में भी काम किया है।

रूपाणी ने 7 अगस्त 2016 को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। वह वर्तमान में गुजरात के राजकोट पश्चिम का विधायक के रूप में प्रतिनिधित्व करते हैं। 2017 के राज्य चुनाव में, भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की, कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं।