MP: लापरवाही पर गिरी गाज, पंचायत सचिव समेत 3 तत्काल प्रभाव से निलंबित, कईयों को नोटिस

निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जनपद पंचायत सोहागपुर नियत किया है तथा निलंबित अवधि में नियम अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा।

निलंबित

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में सरकारी कामों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों कर्मचारियों पर बड़ी कार्रवाई की गई है।शहडोल में जनपद पंचायत सोहागपुर की पंचायत पठरा में विकास एवं निर्माण कार्यों के लिए राशि उपलब्ध होने के बाद भी पंचायत सचिव अनिरुद्ध द्विवेदी द्वारा काम ना कराने और अधिकारियों को सही जबाव देने की बजाय अभ्रदतापूर्ण व्यवहार करने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हिमांशु चंद्र ने सचिव को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जनपद पंचायत सोहागपुर नियत किया है तथा निलंबित अवधि में नियम अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: 3 सिस्टम एक्टिव, 29 जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग का अलर्ट

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के नेपानगर में होमगार्ड जवान को प्रताड़ित करने के आरोप में एक महिला शिक्षक शोभा वर्मा को निलंबित कर दिया गया है।शोभा वर्मा मध्यप्रदेश शासन जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित चुना भट्टा शासकीय विद्यालय में प्राथमिक शिक्षक के पद पर पदस्थ थी। पुलिस इन्वेस्टिगेशन में पता चला कि महिला शिक्षक द्वारा प्रताड़ित किए जाने के कारण पति सचिन वर्मा ने आत्महत्या की थी।

डिपार्टमेंट की तरफ से जारी सस्पेंशन ऑर्डर में बताया गया है कि उनके खिलाफ 23 जून को आईपीसी की धारा 306, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस इन्वेस्टिगेशन में दोषी पाए जाने पर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। मध्यप्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियम 1966 के नियम 9 उपनियम 1 के अनुसार यदि कोई शासकीय सेवक 48 घंटे से अधिक अवधि तक न्यायिक अभिरक्षा में रहता है तो उसकी सेवाएं स्थगित कर दी जाती हैं। इसी नियम के आधार पर श्रीमती शोभा वर्मा को सस्पेंड कर दिया गया है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: कई सिस्टम सक्रिय, 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात की आशंका

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने भोपाल-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गौहरगंज के समीप कलियासोत नदी पर बने पुल की एप्रोच रोड बारिश के कारण कटने और सड़क को क्षति पहुँचने पर प्रबंधक (इंजीनियर) एसपी दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर तत्कालीन जिला प्रबंधक पवन अरोड़ा और सहायक महाप्रबंधक डीके जैन (सेवानिवृत्त) के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।इसके साथ ही पुल की डिजाइन एवं निर्माण करने वाली कम्पनी सीडीएस इण्डिया लिमिटेड तथा प्रोजेक्ट कंसलटेंट थीम इंजीनियर को ब्लेक-लिस्टेड करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण क्षति की पूर्ति संबंधित निर्माण एजेंसी से कराई जायेगी।

उज्जैन नगर निगम चुनाव में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी महेश परमार के खिलाफ प्रचार प्रसार करने पर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस कमिटी के सचिव चेतन यादव व पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेश सोनी को नोटिस जारी कर 7 दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। म.प्र. कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने यादव और सोनी को पत्र जारी कर कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ प्रचार प्रसार कर पार्टी विरोधी कार्य करने पर 7 दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। पत्र में कहा गया है कि समयावधि में संतोष जनक जवाब प्राप्त नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़े.. MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 11 सितंबर तक करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम

इंदौर में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) की पहली लाटरी में सीट आवंटित होने के बावजूद स्कीम नंबर 78 स्थित विबग्योर स्कूल द्वारा 8 बच्चों को प्रवेश ना देने और अभिभावकों द्वारा जिला परियोजना समन्वयक और जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत करने पर बड़ी कार्रवाई की है। जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास और जिला परियोजना समन्वयक अक्षय सिंह राठौर ने मामले को गंभीरता से लेते लेते हुए स्कूल को नोटिस थमाया और बीआरसी ने प्रकरण बनाया।