सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 103 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण, इन जिलों को मिलेगा लाभ

Shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने प्रदेशवासियों के लिए बड़ी घोषणा की है। दरअसल बुधनी को देश का पहला वाटर प्लस (water plus) और अद्भुत शहर बनाया जाएगा। इसकी घोषणा सीएम शिवराज ने की। इसके अलावा पर्यावरण, स्वास्थ्य और रोजगार की दृष्टि से भी उत्कृष्ट कार्य किए जाएंगे। सीएम शिवराज बुधनी के गौरव दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

वहीं सीएम शिवराज ने गौरव दिवस के मौके पर 44 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से सीवरेज सिस्टम का लोकार्पण किया। वहीं 59 करोड के निर्माण और विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन किया। सीएम शिवराज ने कहा कि इंदौर देश का पहला वाटर प्लस महानगर बन चुका है। इसके साथ ही अब इतनी जिले को भी उपलब्धि प्रदान करवाई जाएगी।

सब के सहयोग से बुधनी को देश के छोटे शहरों की श्रेणी में पहला वाटर प्लस शहर बनाया जाएगा। बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने नागरिकों से अपील की है कि खुले में शौच, कचरा फेंकने जैसी आदतों को छोड़ने का संकल्प ले और इसके साथ ही सभी घरों के निस्तारित पानी को सीवरेज प्लांट से भी जुड़े जाने की घोषणा सीएम शिवराज सिंह की है।

सीएम शिवराज ने कहा कि शासन की जितनी भी योजनाएँ है, उनको आदर्श तरीके से क्रियान्वित करने के लिए जनता की भागीदारी जरूरी है। इससे विकास को गति मिलेगी और निर्माण कार्यों पर निगरानी भी रखी जा सकेगी। उन्होंने वार्डवार समितियाँ बनाने का सुझाव भी दिया। सीएम शिवराज ने नगर के विकास में भागीदार बनने वाले नागरिकों, व्यवसाइयों और सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया। साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं में हितलाभ भी वितरित किए।

 MP : कर्मचारियों के पदोन्नति में आरक्षण पर आई नई अपडेट, अप्रैल में आ सकता है बड़ा फैसला!

मुख्यमंत्री चौहान ने बुधनी के जर्रापुर में निजी क्षेत्र की विहान फूड इंडस्ट्री का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित इस उद्योग से क्षेत्र के किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। फूड इंडस्ट्री से 900 लोगों को रोजगार मिलेगा। इतना ही नहीं सीएम शिवराज ने बुधनी में सीएम राजे स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवा की परीक्षा कर रहे छात्रों को कोचिंग संस्थान के साथ आईटीआई के विभिन्न व्यवसाय का प्रशिक्षण दिलाकर युवाओं को समूह से जोड़ा जाएगा।

वहीं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश में हर महीने रोजगार दिवस मनाए जा रहे हैं। जिसमें अब तक 1000000 से अधिक युवाओं को बैंक से ऋण उपलब्ध करवाकर स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ाया गया है। इसके साथ ही प्रतिभाशाली बच्चे उच्च शिक्षा के लिए ना भटके इसकी घोषणा भी सीएम शिवराज द्वारा की गई है। सीएम शिवराज ने कहा कि गरीबों को रोजी-रोटी उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को उत्पादों की ब्रांडिंग का कार्य सौंपा जा रहा है।

सीएम शिवराज ने लोगों से आंगनबाड़ियों को गोद लेने की अपील की है। साथ ही जन सहयोग से आंगनबाड़ियों को बेहतर संचालन और बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के विस्तार कार्य शैली पर भी उन्होंने जोर दिया है। बुधनी में नए युग की शुरुआत हुई है। क्षेत्र में औद्योगीकरण को गति देने के लिए राज्य सरकार की ओर से उद्योगों के लिए भूमि उपलब्ध कराने और सरकारी प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है, जिससे उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने में किसी तरह की कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News