VIDEO : किसानों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एक और बड़ी घोषणा

shivraj singh chouhaan

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। देशभर में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने किसानों (Farmers) को लेकर एक और बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि 50 सालों से कृषि भूमि पर काबिज किसानों को सरकार पट्टे देगी।

आज सीहोर (Sehore District) में एक सभा को संबोधित करते हुए शिवराज ने कहा कि प्रदेश में 50 वर्षो से एक-दो एकड़ कृषि भूमि पर काबिज परिवारों को पट्टे दिए जाएंगे। भूमि सम्बन्धी सभी रिकार्ड के लिए ऑनलाइन (Online) व्यवस्था शीघ्र की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत अब सभी गांवों का सर्वे किया जा रहा है, गांव की सभी जमीनों और मकान आदि का स्वामित्व अब ग्रामीण भाई बहनों के नाम पर किया जाएगा, जिससे उन्हें भी बैंक लोन के अलावा अन्य योजनाओं का फायदा मिल पायेगा।

वही सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही खबर का खंडन करते हुए कहा कि मंडियों और समर्थन मूल्य व्यवस्था को बंद करने वाली बातें भ्रामक और असत्य हैं। किसान इन बातों पर ध्यान न दें।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब किसानों को आज़ादी होगी कि वे अपनी उपज कहीं भी बेच सकें। उन्होंने कहा कि मंडियों को बन्द करने की बातें भ्रामक और कोरी बकवास हैं। किसानों को बरगलाया जा रहा है कि समर्थन मूल्य (Support Price) बन्द हो जाएगा। मैं जब तक जिंदा हूँ, तब तक कोई समर्थन मूल्य (MSP) बन्द नहीं होगा। उनकी सरकार किसानों की सरकार है और पिछले 8 माह में ही विभिन्न योजनाओं की 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सहायता राशि किसानों के खाते में डाली गई है। खेती किसानी से सम्बंधित नकल आदि अब ऑनलाइन मिलेगी और रेवेन्यू बोर्ड मैनेजमेंट सिस्टम (Revenue Board Management System) से नामांतरण बटवारा सहित राजस्व न्यायालयों में पेशी के लिए आमंत्रण भी ऑनलाइन होगा।

गरीबों की आबादी के मान से होगा बजट आवंटन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछली सरकार द्वारा बंद की गई गरीबों के कल्याण की योजनाएं फिर प्रारम्भ कर दी हैं और अब प्रदेश में गरीबों की आबादी के मान से योजनाओं के लिए बजट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे मन लगाकर पढ़ें, फीस मामा भरेगा। वे जल्दी ही स्व-सहायता समूह की 450 महिलाओं के खातों में 2 करोड़ से ज्यादा की राशि देंगे।मैं अपनी स्वसहायता समूह की बहनों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मेरी बहनें बच्चों का गणवेश बनायेंगी। पोषण आहार बनायेंगी। मेरी बहनें आर्थिक रूप से सशक्त बनें, इसमें कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

42 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण तथा 53 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन

बता दे कि मुख्यमंत्री ने इस दौरान 42 करोड़ की लागत के 10 विकास और निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा 53 करोड़ से अधिक के 10 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज अस्पताल के विस्तार के लिए 11 करोड़ रुपये की घोषणा भी की। उन्होंने अनेक हितग्राहियों को मत्स्य और ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया तथा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता निधि योजना की राशि के चैक भी वितरित किये। विश्व विकलांग दिवस पर उन्होंने 50 दिव्यांगों को बैटरी और रिवर्स गेयर की सुविधायुक्त ट्रायसिकल भी भेंट की।

फिर दोहराया जनता मेरी भगवान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा में घुटनों के बल बैठकर आमजनों का अभिवादन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं एक बार नही लाख बार जनता को घुटने टेक कर प्रणाम करूगाँ।जनता ही मेरे लिए भगवान है और मुझे घुटनों पर बैठकर प्रणाम करने से कोई नही रोक सकता। लेकिन माफ़ियों, गुण्डे, डकैत, जनता को लूटने वालों किसी को नहीं छोड़ूँगा। उन्होंने कहा कि वे शांतिप्रिय लोगों के लिए फूल से भी कोमल और दुष्टों के लिए बज्र से भी कठोर है। उन्होंने कहा कि गुंडे बदमाश प्रदेश से चले जाएं अन्यथा उनकी खैर नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here