MP College: उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 20 लाख छात्रों को भेजे जाएंगे SMS

SMS को अपने सभी परिचितों एवं व्हाट्सएप समूह में अनिवार्य रूप से भेजे।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज छात्रों के हित में एक और बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत 20 लाख कॉलेज के विद्यार्थियों को टीकाकरण का दूसरा डोज SMS कर लगवाया जाएगा।इसके लिए सोशल मीडिया के माध्यम Facebook, Twitter, Instagram और Telegram जैसे प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक सिंह ने सभी विश्वविद्यालय एवं कॉलेज प्रबंधन को दिए हैं।

यह भी पढ़े.. इन कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी फैमिली पेंशन, 2.5 लाख रुपये तक होगा लाभ, समझें कैलकुलेशन

उच्च शिक्षा विभाग के जारी निर्देशों में कहा गया है कि मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कुलपति और कॉलेज प्राचार्य अपने संस्थान में कोविड टीकाकरण का दूसरा डोज लगवाने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। अगर कोई विद्यार्थी कोविड टीकाकरण का दूसरा डोज नहीं लगवाया है तो उन्हें जागरूक करें। जिन छात्रों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी नहीं लगवाया है, उन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज तत्काल लगवाना होगा। SMS को अपने सभी परिचितों एवं व्हाट्सएप समूह में अनिवार्य रूप से भेजे।

इसके अलावा छात्रों को फुल आस्तीन के यूनिफार्म पहनने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रों को निर्देश दिए जाए कि यदि उनके पेरेंट्स और परिवार के सदस्यों ने दूसरा डोज नहीं लगवाया है, तो छात्र पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, टीकाकरण केंद्र में उन्हें ले जाकर अनिवार्य रूप से वैक्सीन का दूसरा डोज तुरंत लगवाए।इनमें 20 लाख विद्यार्थियों को SMS कर वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करना है।वही विद्यार्थियों को भी निर्देशित किया जाए कि यदि उनके अभिभावक और उनके परिवार के सदस्यों ने निर्धारित समय होने के बाद भी वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है तो वे उन्हें प्ररित करें।

यह भी पढ़े.. Chhath Puja 2021 : आज से शुरु हुआ छठ पूजा का महापर्व, इस विधि से होती है पूजा, जानें महत्व

इसके अलावा अगर विवि के रजिस्ट्रार और कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर, अतिथि विद्वान और विद्यार्थियों ने दूसरा डोज लगवा लिया है तो इस संबंध में जानकारी पोर्टल पर अपलोड करें।वही विभागीय ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी सभी कुल सचिव एवं प्राचार्य यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी उनके SIS लॉगइन तथा ई प्रवेश पोर्टल पर भरें।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में अब तक प्रदेश में 7.14 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। पहला डोज 4.99 करोड़ और दूसरा डोज 2.15 करोड़ लोगों को लग चुका है। वही वैक्सीनेशन महाअभियान 10 नवंबर, 17 नवंबर, 24 नवंबर और 1 दिसंबर प्रत्येक बुधवार को शुरु होगा। सरकार ने 18+ की पात्र आबादी को दोनों डोज का 100% लक्ष्य पूरा करने के लिए दिसंबर 2021 तक का समय तय किया है। प्रदेश में पात्र आबादी 5.49 करोड़ है। दूसरा डोज अभी 3.33 करोड़ और पहला डोज करीब 50 लाख को लगना है।

यह भी पढ़े.. MP Government Jobs 2021: 8वीं-10वीं पास के लिए निकली है बंपर भर्ती, इंटरव्यू से होगा चयन