मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए काम की खबर, रुकेंगे बिल, अटक सकती है सैलरी

समस्त सरकारी कर्मचारियों की शत-प्रतिशत  प्रोफाइल अपडेट न होने की स्थिति में कोषालय में किसी भी प्रकार के देयक स्वीकार्य नहीं किये जावेंगे।

कर्मचारियों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) की ईएसएस प्रोफाइल अपडेट (ESS Profile Updates) करने की कार्रवाई जारी है, बावजूद इसके अबतक कई कर्मचारियों की प्रोफाइल अबतक अपडेट नहीं हुई है, जिसके चलते सेवानिवृत्त होनें अथवा मृत्यु होनें की स्थिति में पेंशन, परिवार पेंशन एवं अन्य स्वत्वों के निराकरण में देरी हो सकती है वही सैलरी (October salary) भी अटक सकती है, ऐसे में वरिष्ठ कोषालय अधिकारी जल्द से जल्द यह काम पूरा करने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द बदलेगा सैलरी स्ट्रक्चर, PF में होगा बंपर इजाफा

कोष एवं लेखा संचालनालय द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों की प्रोफाईल 01 मई 2021 से 31 दिसम्बर 2022 तक एक्सेल फाईल में अपेडट करने के निर्देश दिये गये है। समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों से कहा गया है 01 मई 2021 से 31 दिसम्बर 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की प्रोफाईल एवं अन्य विवरण रोस्टर अनुसार उपस्थित होकर आईएफएमआईएस सॉफ्टवेयर में अनिवार्य रूप से अपडेट कराये जायें।

सीधी वरिष्ठ कोषालय अधिकारी एसएस सोलंकी ने बताया है कि  IFMIS IFMIS परियोजना अंतर्गत सभी शासकीय सेवकों की ईएसएस प्रोफाइल (प्रोफाइल, फेमिली डिटेल, नॉमिनी डिटेल, एड्रेस एवं मिसलेनियस डिटेल) अपडेट कराये जाने के लिए समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया था, किन्तु विभाग द्वारा उक्त कार्य में रूचि न लेने के कारण कोषालय सीधी की प्रगति काफी पिछड़ी हुई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : मप्र का मौसम बदला, आज इन जिलों में बारिश के आसार

ESS अपडेट ना रहने से सरकारी कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होनें अथवा मृत्यु होनें की स्थिति में पेंशन, परिवार पेंशन एवं अन्य स्वत्वों के निराकरण में अनावश्यक विलम्ब होता है।उन्होंने सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को लेख किया है कि कार्यालय अंतर्गत समस्त शासकीय सेवकों की शत-प्रतिशत प्रोफाइल अपडेट करवायें एवं कोषालय में प्रोफाइल की क्रास चेकिंग भी करवायें तथा प्रगति की रिपोर्ट 5 अक्टूबर 2021 तक निर्धारित प्रारूप में कोषालय को उपलब्ध करावें। समस्त सरकारी कर्मचारियों की शत-प्रतिशत  प्रोफाइल अपडेट न होने की स्थिति में कोषालय में किसी भी प्रकार के देयक स्वीकार्य नहीं किये जावेंगे।

अक्टूबर का रुक सकता है वेतन

इसके पहले भिंड कलेक्टर (Bhind Collector) डॉ सतीष कुमार एस ने सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि  समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिए है कि उनके कार्यालय में पदस्थ अधिकारी और कर्मचारियों की ईएसएस प्रोफाईल अपडेट  करायें। अपडेट ना होने की दशा में सितम्बर पेड अक्टूबर का वेतन (October Salary) का भुगतान नहीं होगा। उन्होनें कहा कि डीडीओ (DDO) को सितम्बर पेड अक्टूबर के वेतन में इस आशय का प्रमाण पत्र लगाना होगा कि हमारे यहां सभी अधिकारी और कर्मचारियों की प्रोफाईल अपडेट हो चुकी है।