MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, 28 नवंबर से शुरू होगी धान खरीदी, मिलेगी ये सुविधा, जानें रेट-नियम

किसानों को उनकी फसल की राशि का भुगतान आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा, जबकि अब वृद्ध और असक्षम किसान की खरीदी नॉमिनी के माध्यम से भी की जा सकेगी।

mp farmers

MP Farmers News: मध्य प्रदेश के किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है। 28 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू होने जा रही है,जो 16 जनवरी तक चलेगी। 2 हजार 40 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पंजीकृत किसानों से उपार्जन किया जाएगा। इस साल 40 लाख टन धान उपार्जन का अनुमान है। इसके लिए भंडारण की व्यवस्था की जा चुकी है। इस बार  8 लाख किसानों ने ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया है।

मध्य प्रदेश में इस बार धान का समर्थन मूल्य 2040 रुपए प्रति क्विंटल होगा। धान का उर्पाजन (MP Paddy Procurement 2022-23) प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के अलावा गोदाम स्तर पर भी किया जाएगा। इस बार यह व्यवस्था बनाई गई है कि गोदामों का तीन बार सत्यापन किया जाए ताकि यह पता चल सके कि पहले से धान तो नहीं रखा है।

मिलेगी ये खास सुविधा

खास बात ये है इस बार किसान अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार उपार्जन केंद्र का चुनाव कर सकते हैं, यानि किसानों को जिस भी खरीदी केंद्र पर अपनी धान बेचनी है वह वहां धान बेच सकते हैं।अभी तक किसानों को उसी केंद्र पर अपनी धान बेचने की अनुमति होती थी, जो उनके क्षेत्र में आते थे, लेकिन इस बार से किसान अपने हिसाब के उपार्जन केंद्र पर धान और बाजरा बेच सकते हैं।

ऐसे होगा भुगतान

किसानों को उनकी फसल की राशि का भुगतान आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा, जबकि अब वृद्ध और असक्षम किसान की खरीदी नॉमिनी के माध्यम से भी की जा सकेगी, वहीं हर उपार्जन केंद्र पर बायोमेट्रिक डिवाइस अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा, जहां ओटीपी या बायोमैट्रिक डिवाइस से ही किसानों का सत्यापन होगा।

ज्वार-बाजरा उपार्जन

1 दिसंबर से ज्वार और बाजरा की खरीदी की जाएगी। ज्वार का समर्थन मूल्य 2970 और बाजरा का 2350 रुपये प्रति क्विंटल है। ज्वार बाजरे के लिए उपार्जन की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2022 से शुरू होगी और 31 दिसंबर 2022 तक संचालित की जाएगी। हाइब्रिड ज्वार का समर्थन मूल्य 2970 रूपए प्रति क्विंटल है। बाजरे का समर्थन मूल्य 2350 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।