सरकार की बड़ी तैयारी, प्रति महीने 30 हजार रुपए मिलेगी सम्मान राशि, आदेश जारी, अधिकारियों को निर्देश

MP News, CM Shivraj, Honor money for democracy fighters : सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की जा रही है। इसके तहत लोकतंत्र सेनानियों को अब सम्मान राशि के रूप में प्रति महीने 30 हजार रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।

सम्मान राशि में अब मिलेंगे 30 हजार रुपए प्रति महीने 

मध्य प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र सेनानी को सम्मान राशि के रूप में अब 30 हजार रुपए प्रति महीने उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा वैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र सेनानी, जो एक महीने से कम निरुद्ध रहे हैं। उनके सम्मान निधि ₹10000 प्रति महीने की गई है। जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया कि लोकतंत्र सेनानी के शासकीय कार्यालय में पहुंचने पर उनसे सम्मान पूर्वक व्यवहार किया जाए।

ठहरने की सुविधा के संबंध में भी निर्देश जारी 

लोकतंत्र सेनानी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के समान नई दिल्ली स्थित मध्य प्रदेश भवन में ठहरने की सुविधा के संबंध में भी सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही लोकतंत्र सेनानियों को प्रदेश में स्थित रेस्ट हाउस और विश्राम गृह में अधिकतम 2 दिन तक ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। दो दिनों तक विश्राम गृह और रेस्ट हाउस में ठहरने के लिए उन्हें 50% राशि भुगतान करना होगा।

अघिकारियों को निर्देश 

इसके साथ ही आदेश में स्पष्ट किया गया है कि लोकतंत्र सेनानी को मंत्रालय सहित अन्य कार्यालय में अधिकारियों से मुलाकात के लिए प्रवेश पत्र संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। साथ ही लोकतंत्र सेवानी के दिवंगत होने पर उनके परिवार को दी जाने वाली निधि को भी बढ़ाया गया है। इसे 8000 रुपए किया गया है।

सीएम की घोषणा 

इसके लिए 26 जून 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आयोजित कार्यक्रम में महत्वपूर्ण घोषणाएं की थी। इसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी किए जाने के साथ ही कमिश्न,  कलेक्टर विभाग अध्यक्ष सहित सभी मुख्य सुरक्षा अधिकारी मंत्रालय को भी आदेश जारी किए गए हैं। उन्हें महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News