MP शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, 45 करोड़ स्वीकृत, 13 जिलों को जल्द मिलेगा लाभ

shivraj government

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 2022 में जल जीवन मिशन को लेकर शिवराज सरकार (MP Shivraj Government) की बड़ी तैयारी है।एक तरफ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (PHE Department)  ने जल जीवन मिशन में 1050 करोड़ 77 लाख 4000 रूपये लागत की 1339 ग्रामीण नलजल प्रदाय योजनाओं की स्वीकृति जारी की है, जिससे 32 जिलों की ग्रामीण आबादी लाभान्वित होगी वही दूसरी तरफ जल जीवन मिशन में कार्यान्वयन सहायता एजेंसी (ISA) के लिए करीब 45 करोड़ स्वीकृत दी है।इसके तहत 13 जिलों के 10 हजार से अधिक ग्रामों के लिए आईएसए काम करेगी।

MP News: शिवराज सरकार ने दी बड़ी राहत, संपत्ति शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाई

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग  (PHE Department) ने जल जीवन मिशन में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जल-प्रदाय योजनाओं के लिए आई.एस.ए. की नियुक्ति के लिए 44 करोड़ 65 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की है। मिशन की गाइड लाइन के अनुसार कार्यान्वयन सहायता एजेंसी (आई.एस.ए.) का चयन किया जाता है। यह एजेंसी जल-प्रदाय योजना क्षेत्र में पेयजल और सामुदायिक प्रबंधक, जल गुणवत्ता, वर्षा जल संचयन/पुनर्भरण, जल संसाधन प्रबंधन, क्षमता निर्माण और जागरूकता सृजन, लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और जेंडर तथा जल के लिए अपनी सेवाएँ देगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)