MP School: बढ़ते कोरोना केसों पर स्कूलों की बड़ी तैयारी, शुरू होगी नई व्यवस्था, ऐसे लगेगी कक्षाएं

MP School: भोपाल के अलावा, मध्य प्रदेश के कई निजी स्कूलों ने भी इसी तरह से कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों में वृद्धि के बीच, केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल CBSE अब ऑफ़लाइन (offline) और ऑनलाइन (online) दोनों मोड में कक्षाएं संचालित करेगा। MP School में ऑनलाइन कक्षाएं तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी जबकि ऑफ़लाइन कक्षाएं तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी। हालांकि, छात्रों को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता से सहमति पत्र लेना होगा।

एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विराज मोदी का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। उन्होंने कहा कि भोपाल के अधिकांश निजी स्कूल अब तीन दिनों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं और तीन दिनों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। भोपाल के अलावा, मध्य प्रदेश के कई निजी स्कूलों ने भी इसी तरह से कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है।

Read More: MP : ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए सरकार की नई व्यवस्था, 5% कम दर पर उपलब्ध होगी सामग्री

MP में 50 प्रतिशत क्षमता वाले 105 सीबीएसई स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, लेकि छात्र माता-पिता की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकते हैं। जबकि वैसे बच्चे जो ऑफलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाते हैं वो ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। इस बीच, शारीरिक कक्षाओं के लिए, मध्य प्रदेश में स्कूल 100 प्रतिशत छात्र संख्या के साथ चल रहे थे। हालांकि, वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा है कि कक्षाएं अब 29 नवंबर से 50 प्रतिशत छात्रों की संख्या के साथ आयोजित की जाएंगी। .

मप्र सरकार ने कक्षा 1 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। इसके अलावा शिक्षकों, कर्मचारियों और अन्य हितधारकों को भी कोरोना टीकों की दोनों खुराक के साथ टीकाकरण करने के निर्देश दिए गए थे। शैक्षिक सामग्री दूरदर्शन और नामित व्हाट्सएप ग्रुपों पर भी प्रसारित की जाएगी। इस बीच, दिल्ली में स्कूल फिर से खुल गए लेकिन वायु प्रदूषण के कारण चार दिनों के बाद बंद हो गए। अब दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि 3 दिसंबर से दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे।