बड़ी राहत: किसानों को मिलेगा पर्याप्त यूरिया, केंद्र ने मानी मध्‍यप्रदेश की मांग

भोपाल।  मध्य प्रदेश में यूरिया को लेकर परेशान हो रहे किसानों को जल्द ही राहत मिलेगी| केंद्र से प्रदेश को मांग के अनुरूप 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया मिलेगा। केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर इस कदम की जानकारी दी है।  कृषि मंत्री सचिन यादव ने भी इस समबन्ध में ट्वीट कर केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर एवं केंद्रीय उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा का आभार जताया है| 

प्रदेश में यूरिया की अधिक डिमांड और केंद्र से यूरिया के कोटे में कटौती से सरकार लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में थी| इसको लेकर गुरुवार को कृषि मंत्री सचिन यादव ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से मुलाकात कर पूर्ण कोटा देने और आपूर्ति तेजी के साथ करने की मांग रखी थी। वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर रबी सीजन के लिए प्रदेश की मांग 18 लाख मीट्रिक टन के अनुरूप यूरिया देने की बात उठाई थी। केंद्र सरकार ने इस वर्ष 15 लाख 40 हजार मीट्रिक टन यूरिया देने पर ही सहमति जताई थी।

18 लाख मीट्रिक टन यूरिया मिलेगा

अब प्रदेश को मांग के अनुरूप 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया मिलेगा। केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर इस कदम की जानकारी दी है। साथ ही यह भी बताया कि दो-तीन दिन में 15 रैक यूरिया राज्य को मिल जाएगा। वहीं कृषि मंत्री सचिन यादव ने शुक्रवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की । इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार की मांग को देखते हुए केंद्र ने 2.88 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया का आवंटन देने का फैसला किया है।

 

प्रदेश में यूरिया की कोई कमी नही आने दी जाएगी : यादव 

प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव ने ट्वीट कर लिखा ‘मुख्यमंत्री माननीय कमलनाथ जी के प्रयासों की वजह से केंद्र सरकार ने पूर्व में की गई 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग मान ली है, कृषि मंत्री तोमर जी एवं उर्वरक मंत्री गौड़ा जी का धन्यवाद । प्रदेश में यूरिया की कोई कमी नही आने दी जाएगी, सभी किसानों को यूरिया उपलब्ध कराया जाएगा’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here