दिवाली से पहले MP के पेंशनरों के लिए खुशखबरी, पेंशन को लेकर बड़ी राहत

पेंशनर https://www.pensionseva.sbi/ पर क्लिक कर ऑनलाइन अपना जीवन प्रमाण पत्र वीडियो कॉल के माध्यम से जमा कर सकेंगे।

पेंशन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के पेंशनरों (MP Employees-Pensioners) के लिए बड़ी राहत की खबर है। पेंशनर धारकों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वे घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए ऑनलाइन अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कर सकेंगे। यह सुविधा 1 नवंबर से प्रारंभ की जा रही है।इस सुविधा को मुहैया कराने में पेंशन डायरेक्टर जेके शर्मा की अहम भूमिका रही है। पेंशनर https://www.pensionseva.sbi/ पर क्लिक कर ऑनलाइन अपना जीवन प्रमाण पत्र वीडियो कॉल के माध्यम से जमा कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. MP School: निजी स्कूल की मान्यता हो सकती है समाप्त, DEO ने जारी किए ये निर्देश

संभागीय पेंशन अधिकारी इंदौर संभाग ओपी बागड़ी ने बताया कि वृद्ध पेंशनरों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के साथ ही बैंक संबंधी अन्य समस्याओं से घर बैठे निजात पाने में यह पोर्टल सहायक होगा। इस सुविधा के बाद अब पेंशन धारकों को बैंक (Bank) जाने से मुक्ति मिलेगी। अभी यह सुविधा केवल भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के माध्यम से पेंशन पा रहे नागरिकों के लिए ही प्रारंभ की गई है। उन्होंने अधिक से अधिक इसका उपयोग करने की अपील की है।

यह भी पढ़े.. MP School: निजी स्कूल की मान्यता हो सकती है समाप्त, DEO ने जारी किए ये निर्देश

मुरैना जिला पेंशन अधिकारी आरकेएस तोमर ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 नवंबर 2021 से पेंशन धारकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रही है। अब पेंशनरों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा, बैंक की तरफ से ट्वीटर पर दी गई जानकारी के अनुसार कोई भी पेंशनभोगी 1 नवंबर से वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेगा। इस सुविधा से एसबीआई पेंशन धारकों को बैंक तक नहीं जाना होगा। घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र भेज सकते हैं। पूरा प्रोसेस SBI ने ट्वीटर पर दिया है।

ऐसे भी कर सकते है जमा

  • आप जीवन प्रमाण पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in/ के जरिये भी यह काम कर सकते हैं।
  • इसके लिए पहले पोर्टल से जीवन प्रमाण ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • UDAI द्वारा मान्य फिंगरप्रिंट डिवाइस होना चाहिए।
  • स्मार्टफोन के जरिये ईमेल आईडी और मानकों का उपयोग करते हुए ऐप में बताए गए तरीकों के से जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे जमा कर सकते हैं।
  1. 12 बैंकों SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, UCO बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस यानी घर पर बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।
  2. doorstepbanks.com या www.dsb.imfast.co.in/doorstep/login, या ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ मोबाइल ऐप के जरिये डोरस्टेप सेवा बुक कर सकते हैं।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र ऐसे पाएं

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर जाएं और क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Get a Certificate के लिंक पर क्लिक करना होगा।आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे- कंप्यूटर, मोबाइल और ऑफिस का।
  • आपको अपनी सुविधा के किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। एक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑप्शन होगा Download Application।
  • किसी एक ऑप्शन में अपना ई-मेल और Captcha कोड भरकर एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी।इसके बाद आपके ई-मेल पर 6 नंबर का एक कोड आएगा।
  • इस कोड को डालने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा और फिर सभी जानकारी जैसे- aadhar number, नाम, मोबाइल नंबर, PPO नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर (pension account number), Bank डिटेल्स आदि दर्ज करनी होंगी।
  • अब ऐप के माध्यम से आपका आधार ऑथराइज किया जाएगा। इसके बाद आपको PDF फॉर्मेट में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपका जीवन प्रमाणपत्र आपकी डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।