MP College : कॉलेज छात्रों को बड़ी राहत, उच्च शिक्षा विभाग ने फिर तारीख बढ़ाई

विभाग ने एक बार फिर कॉलेज छात्रोंं को बड़ी राहत देते हुए एडमिशन की तारीख 30 अक्टूबर तक बढ़़ा दी है।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) ने बड़ा फैसला किया है। विभाग ने एक बार फिर कॉलेज छात्रोंं को बड़ी राहत देते हुए एडमिशन की तारीख 30 अक्टूबर तक बढ़़ा दी है।इसके पहले यह तारीख 21 अक्टूबर थी, इसकी जानकारी उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने ट्वीट कर दी है और कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों को एक और मौका दिया है, ताकी वे एडमिशन ले सके।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, दिवाली से पहले मिलेगा DA एरियर का लाभ! बढ़ेगी सैलरी

दरअसल, मध्य प्रदेश के 1301 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस शिक्षण सत्र में अब तक 6 लाख विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसमें 75 प्रतिशत एडमिशन सरकारी कॉलेजों में हुए हैं। पिछले शैक्षणिक सत्र में 5.64 लाख छात्र छात्राओं ने एडमिशन (MP College Admission 2021) लिया था।इस वर्ष यूजी एवं पीजी में 7.78 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। अभी तक 7.10 लाख विद्यार्थियों का सत्यापन हुआ है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में GER बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रसन्नता का विषय है कि इस वर्ष रिकॉर्ड 6 लाख विद्यार्थियो का एडमिशन हुआ है। अभी लगभग 1 लाख विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट में है। विभाग ने फीस जमा करने की तिथि को 21 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर कर दिया है।हमारी कोशिश रहेगी कि हर विद्यार्थी को अपनी पसंद के विषय अनुसार प्रवेश मिले, सभी को एडमिशन दिए जाएंगे।  राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अटक सकता है PF पेंशन और 7 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे

प्राप्त आवेदनों के आधार पर प्रतिदिन दोपहर 01 बजे चयन सूची चस्पा की जाएगी जिसके अनुसार अगले दिन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन ई – प्रवेश पोर्टल (Online E-Admission Portal) के माध्यम से अपनी फीस जमा करना होगी। अन्यथा उसका नाम चयनित प्रवेश सूची से हटा कर नए आवेदक विद्यार्थी को प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा।CLC अतिरिक्त चरण के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदक महाविद्यालय में स्वयं उपस्थित होकर निर्धारित तिथियों में रिक्त सीटों के लिये प्रात: 10 से 12 बजे तक आवेदन जमा कर सकेंगे।

आवेदन के साथ कोई भी दस्तावेज संलग्न नहीं होगा। प्रत्येक महाविद्यालय आवेदन-पत्र का प्रारूप आवेदकों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे और प्रतिदिन अपरान्ह एक बजे मेरिट लिस्ट तैयार कर नोटिस-बोर्ड पर चस्पा करेंगे और ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनिशिएट करेंगे।विद्यार्थियों को CLC अतिरिक्त चरण के लिये आवेदन का प्रारूप MP Online के epravesh.mponling.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध है।