मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी का ‘संकल्प पत्र’ जारी, हर परिवार को रोजगार देने का वादा, जानिए 10 प्रमुख बातें

BJP's manifesto released for MP elections 2023

BJP Manifesto released for MP Elections 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) द्वारा भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया गया। भोपाल में मिंटो हॉल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा संकल्प पत्र जारी किया गया। इसमें प्रदेश के हर परिवार को रोजगार देने, लाड़ली बहना योजना में आवास देने, मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरु करने सहित 10 प्रमुख बिंदु शामिल है।

संकल्प पत्र के लोकार्पण अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, मध्य प्रदेश चुनाव सहप्रभारी अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते, कविता पाटीदार सहित कई मंत्री-नेता मौजूद रहे। बता दें कि चुनाव के लिए मेनिफेस्टो यानी शपथ पत्र को बीजेपी ने संकल्प पत्र कहा है, ठीक उसी तरह जैसे कांग्रेस ने उसे वचन पत्र नाम दिया है। इस मौके पर संकल्प पत्र अभियान का एक वीडियो भी लॉन्च किया गया जिसमें ‘फिर इस बार, भाजपा की सरकार’ नारा दिया गया है।

जेपी नड्डा ने किया ‘संकल्प पत्र’ का लोकार्पण

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र का लोकार्पण करते हुए कहा कि बीजेपी मध्य प्रदेश के हर परिवार को रोजगार देने के लिए संकल्पित है। प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। लाड़ली बहना योजना तहत अब 1 करोड़ 30 लाख बहनों को पक्के मकान देंगे। वहीं प्रति क्विंटल गेहूं 2,700 रुपये एवं प्रति क्विंटल धान 3,100 रुपये में खरीदेंगे। सभी गरीब परिवार को मुफ्त राशन एवं रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी दी जाएगी। कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ  मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी लागू होगी। तेंदूपत्ता संग्रहण दर को ₹4,000 प्रति बोरा दिया जाएगा। गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक शिक्षा मुफ्त मिलेगी। इसी के साथ कई संकल्प पत्र में कई और संकल्प लिए गए हैं।

‘संकल्प पत्र’ के 10 प्रमुख संकल्प

  1.  5 वर्षों के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन करते हुए सभी गरीब परिवार को मुफ्त राशन के साथ रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी उपलब्ध करवाएंगे।
  2.  मध्य प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करेंगे।
  3. लाड़ली बहनों को मासिक आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ मिलेगा।
  4. एमएसपी के साथ बोनस ₹2,700 प्रति क्विंटल पर गेहूं एवं ₹3,100 प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की व्यवस्था करेंगे।
  5. पीएम किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को वार्षिक ₹12,000 देंगे।
  6. तेंदूपत्ता संग्रहण दर ₹4,000 प्रति बोरा देना सुनिश्चित करेंगे।
  7. गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे।
  8. सरकारी स्कूल में मिड-डे मील के साथ अब पौष्टिक नाश्ता भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  9. प्रत्येक संभाग में आईआईटी के तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एवं एम्स की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस स्थापित किया जाएगा।
  10. प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर सुनिश्चित करेंगे।

‘रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म एंड परफॉर्म’

जेपी नड्डा ने इस मौके पर कहा कि समय के साथ चुनाव मेनिफेस्टो की महत्ता धीरे धीरे घटती गई है क्योंकि राजनीतिक दल पहले ‘लुभाने का काम’ करते हैं और फिर ‘भुलाने का काम’ करते हैं। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने इसे रास्ता बनाया है अपना रोडमैप बनाने का और हम इसे पूरी तरह लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होने कहा कि बीजेपी सरकार बनने पर ये तय किया जाता है कि हमारे ‘संकल्प पत्र’ की बातों पर अमल हो।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सहित किसी भी प्रदेश की बात हो.. हमारा मूल विचार है गरीब कल्याण। गरीबों के सशक्तिकरण के लिए रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म एंड परफॉर्म (Reform, Transform and Perform) ये हमारी नीति और कार्यशैली है। उन्होने कहा कि हम इसे लेटर एंड स्पिरिट (letter & spirit) यानी पूरी तरह लागू करते हैं। उन्होने कहा कि जब बीजेपी की सरकार आती है तो हमारा काम होता है कि ‘सबकमेटी ऑफ कैबिनेट मिनिस्टर्स’ बनाकर इस सारी चीजों को लागू कराए। पार्टी की अपनी मॉनिटरिंग सिस्टम से समय समय पर इसे मॉनिटर किया जाता है।

सीएम शिवराज ने कहा ‘गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं’

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संकल्प पत्र जारी किए जाने के अवसर पर कहा कि कांग्रेस ने टिप्पणी की थी कि नरक चतुर्दशी के दिन बीजेपी अपना संकल्प पत्र क्यों ला रही है। उन्होने कहा कि कांग्रेस को भारतीय संस्कृति और परंपरा का ज्ञान ही नहीं है। आज के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर का वध किया था। आज का दिन बहुत पवित्र दिन है, आज छोटी दिवाली है और आज हम शुभ संकल्प ले रहे हैं। ये गारंटी है पीएम मोदी की हम अक्षरश: संकल्प पत्र को रोडमैप बनाकर जमीन पर उतारेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मेरे मन में संतोष है कि हमने जो पहले कहा था और सोचा था, उसे पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया है। हमारी सिर्फ कागजी योजनाएं नहीं थी, जनता से बात कर उनकी परेशानियां देख हमने कई जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई। उन्होने कहा कि व्यक्तिगत रूप से मेरे मन में बहुत संतोष है कि हम ये सब काम कर पाए। हमने महिलाओं, किसानों, गरीब कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य,  निवेश, शहरी ग्रामीण विकास सहित हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होने कहा कि मैं अपनी पूरी टीम के साथ आज बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं और आज फिर संकल्प लेते हैं कि मध्य प्रदेश को देश के सबसे विकसित प्रदेशों में एक..बल्कि नंबर वन पर लाकर ही दम लेंगे।

वीडी शर्मा ने कहा ‘स्वर्णिम मध्य प्रदेश बनाएंगे’

इस मौके पर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि प्रदेश भर में जनाकांक्षा पेटी के माध्यम से 7 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए और प्रबद्धजनों के सम्मेलन में 50 हजार से अधिक सुझाव मिले, जिसपर गहरा शोध करके विकास के लक्ष्य को सामने रखते हुए ये संकल्प पत्र तैयार किया गया है। उन्होने कहा कि हमारा संकल्प है कि प्रदेश को स्वर्णिम मध्य प्रदेश बनाएंगे। उन्होने विश्वास जताया कि बीजेपी पूर्ण बहुमत से फिर सरकार बनाएगी और ‘मोदी की गारंटी यानी हर गारंटी पूरी होने की गारंटी’ के वादे के साथ ये संकल्प पत्र जारी किया गया है। वहीं केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि आने वाले 5 सालों के लिए हमारे रोडमैप में मध्य प्रदेश को सर्वोच्च राज्य बनाने का लक्ष्य है।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News