संघ की पसंद से तय होंगे लोकसभा उम्मीदवार, 8 मार्च को ग्वालियर में होगी अहम बैठक

-Brainstorming-in-RSS-meeting-over-Lok-Sabha-polls

भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बड़ी बैठक ग्वालियर में होने जा रही है। 8 मार्च से होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति से लेकर संघ की आगामी गतिविधियों पर मंथन होगा। तीन दिन तक चलने वाली बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी एवं केन्द्रीय कार्यकारिणी सहित देशभर से 1500 से अधिक कार्यकर्ता भाग लेंगे। 

प्रतिवर्ष मार्च माह में आयोजित की जाने वाली यह बैठक पहली बार मध्यप्रदेश के ग्वालियर में होने जा रही है । इस बैठक में संघ कार्य की वार्षिक समीक्षा, कार्य विस्तार और दृढीकरण की योजनाओं के साथ ही देश की परिस्थितियों पर विचार कर आवश्यकता अनुसार प्रस्ताव पारित किए जाते हैं । इस बैठक में संघ की कार्यपद्धति के अनुसार देश भर से चुने गए प्रतिनिधियों के साथ ही केन्द्रीय, क्षेत्रीय व प्रांतीय कार्यकारिणी, विभाग प्रचारक तथा समविचारी संगठनों के निर्धारित कार्यकर्ता भाग लेंगे । बैठक ग्वालियर में शिवपुरी लिंक रोड पर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर केदारधाम परिसर में होगी । इस बैठक के लिए ग्वालियर में तैयारियां अंतिम चरण में है ।

सूत्रों के मुताबिक भोपाल में हुई बैठक में लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई। इसके अलावा संघ ने देश भर में बीजेपी के प्रचार की नई रणनीति बनाई है। जिससे बीजेपी की पक्ष में देश भर में माहौल तैयार किया जा सके। प्रटार अभियान प्रदेश भर में शुरू किया जाएगा। पूर्व में जिन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था वह सब संघ की खास पसंद में से हैं। इसबार भी कयास लगाए जा रहे हैं लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार संघ की पसंद के ही तय किए जाएंगे। आरएसएस नेताओं के साथ भाजपा संगठनों में बदलाव पर भी चर्चा हुई। एलएस चुनावों से पहले कई संगठनात्मक सचिवों को हटाया जाना है।