Budget 2023 : नए टैक्स स्लैब के आधार पर कैसे मिलेगी आयकर में छूट, बजट की अहम घोषणाएं, जानिये सारी जरूरी बातें

Budget 2023 : देश के आम बजट 2023-24 (Union Budget) में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने टैक्स स्लैब में बदलाव का बड़ा ऐलान किया है। आज संसद में वित्त मंत्री सीतारमण ने लगातार पांचवीं बार और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्णकालिक बजट प्रस्तुत किया। बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सुबह मुलाकात की थी और राष्ट्रपति ने बजट को मंजूरी दी थी।

बजट की 7 प्राथमिकताएं

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि इस बजट की 7 प्राथमिकताएं हैं जिनमें 1) समावेशी विकास, 2) वंचितों को वरीयता, 3) बुनियादी ढांचा और निवेश, 4) क्षमता विस्तार, 5) हरित विकास और 6) युवा शक्ति और 7) वित्तीय क्षेत्र शामिल हैं। उन्होने कहा कि अमृत काल का विजन एक ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करना है जो तकनीक संचालित और ज्ञान आधारित हो। इसके लिए सरकारी फंडिंग और वित्तीय क्षेत्रों से सहायता ली जाएगी। उन्होने कहा कि इस जनभागीदारी के लिए सबका साथ सबका प्रयास आवश्यक है।बजट


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।