CBSE 10th Board Result : मार्क्स अपलोड करने के लिए e Pareeksha पर लिंक एक्टिव

MP Board

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों (School) द्वारा 10वीं के छात्रों के मार्क्स (Marks) अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है। ‘e Pareeksha’ पोर्टल पर लिंक एक्टिव किया गया है।

अधिकारी-कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में शिवराज सरकार, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

अब सीबीएसई से एफिलिएटेड सभी स्कूल 11 जून तक या उससे पहले 10वीं क्लास के रिजल्ट (Result) अपलोड कर सकते हैं। इसका लिंक ई-परीक्षा 2021 पोर्टल (e-Pareeksha 2021) or cbseit.in पर उपलब्ध कराया गया है। बता दें कि 1 मई को सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक 10वीं के परिणाम 20 जून तक घोषित किए जाएंगे। इससे पहले सीबीएसई ने इसी महीने 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए मार्किंग स्कीम जारी की थी। मार्किक के लिए periodic टेस्ट और यूनिट टेस्ट के 10 मार्क्स, हाफ इयर मिड टर्म परीक्षा के 30 मार्क्स और प्रीबोर्ड के 40 मार्क्स निर्धारित किए गए हैं।

हर साल प्रत्येक विषय के लिए 100 अंकों का मूल्यांकन होता है, जिसमें से 20 मार्क्स आंतरिक मूल्यांकन के लिए होते हैं और 80 मार्क्स साल के आखिर में होने वाली परीक्षा के लिए निर्धारित होते हैं। लेकिन इस बार कोरोना के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द की गई है इसीलिए 80 मार्क्स में से पूरे साल आयोजित आंतरिक परीक्षा के आधार पर छात्रों को अंक दिए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों को 11 जून से पहले मार्क्स अपलोड करने होंगे।