गरीबों के लिए बड़ी घोषणा, प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रूपए कैशबैक देगी राज्य सरकार

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार स्टूडेंट को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देगी ताकि होनहार छात्रों को पढ़ाई करने में परेशानी ना हो।

रांची, डेस्क रिपोर्ट झारखंड (jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant soren) ने बड़ा निर्णय लिया है। राज्य की सरकार राशनकार्ड धारियों को पेट्रोल डलवाने पर प्रति लीटर 25 रू की राहत देगी। योजना 26 जनवरी से शुरू होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा की गई बड़ी घोषणा में कहा गया है कि एक गरीब व मध्यम वर्ग के व्यक्ति के घर में मोटरसाइकिल (motorcycle) होते हुए भी वह पेट्रोल (petrol) नहीं डला पाता और वाहन को चला नहीं पा रहा है।

पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसका बड़ा असर गरीब और मध्यम वर्ग पर पड़ रहा है। किसान अपनी फसल बेचने नहीं जा पा रहा। इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि गरीब और मध्यम वर्ग के राशन कार्ड धारी यदि अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल डाल आते हैं तो उन्हें प्रति लीटर 25 रू की दर से बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

Read More : प्रदेश में 16 को कैबिनेट मंत्री और 9 लोगों को मिला राज्यमंत्री का दर्जा

यह व्यवस्था 26 जनवरी से लागू की जाएगी और एक गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल डलवाने तक यह राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दो साल पूरे होने जा रहे हैं और उनका यह राज्य की जनता को बड़ा उपहार माना जा रहा है। गठबंधन की सरकार के दो साल के मौके पूरे होने पर एक कार्यक्रम में उन्होंने यह ऐलान किया। झारखंड की जनता को इस निर्णय से बड़ा लाभ होगा।

इस समय रांची में एक लीटर पेट्रोल 98.50 रू की दर से बिक रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह भी कहा कि सरकार स्टूडेंट को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देगी ताकि होनहार छात्रों को पढ़ाई करने में परेशानी ना हो। यह देखने में आ रहा है कि जनजाति समुदाय के बच्चों को बैंक लोन नहीं दे रहे हैं और इसे लेकर सरकार बेहद गंभीर है। जल्दी सरकार इस बारे में ठोस निर्णय लेने जा रही है।