लाखों महिला हितग्राहियों को मिलेगा लाभ, उपलब्ध होंगे आहार अनुदान, खाते में हर महीने आएंगे 1000 रुपए, विभाग ने दी स्वीकृति

salary

Ladli Behna Yojana, MP Special Backward Tribe Food Subsidy : प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव से पहले महिलाओं को बड़ा लाभ दिया जाएगा। विभाग द्वारा इसके लिए प्रस्ताव पर स्वीकृति दी गई है। जिसके साथ ही अब उन्हें हर महीने आहार अनुदान का लाभ मिलेगा।

1 लाख 81 हजार को मिलेगा लाभ 

मध्य प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति की महिलाओं को अब आहार अनुदान का लाभ दिया जाए।गा प्रति महीने उन्हें आहार अनुदान उपलब्ध कराए जाएंगे। जैसे-जैसे लाड़ली बहना योजना की राशि बढ़ेगी, वैसे-वैसे आहार अनुदान में भी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। बता दे की आहार अनुदान योजना के हेतु हितग्राहियों की संख्या 1 लाख 81 हजार है।

अक्टूबर से बढ़ेगी राशि 

दरअसल जनजातीय कार्य विभाग मध्य प्रदेश में समय-समय पर होने वाली राशि में वृद्धि के लाभ का भुगतान करने की स्वीकृति दी है। विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भार्या और सहरिया महिलाओं के लिए यह बेहद लाभदायक साबित होने वाला है। इन महिलाओं को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए आहार अनुदान के रूप में उन्हें 1000 प्रति महीने दिए जाते हैं। अक्टूबर से लाड़ली बहना योजना के लिए राशि बढ़कर 1250 रुपए होने वाली है। ऐसे में आहार अनुदान भी बढ़कर 1250 रुपए हो जाएंगे।

कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय 

दरअसल पिछले दिन कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया था। जिसमें स्पष्ट किया गया था कि आहार अनुदान पाने वाली महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। यह व्यवस्था इसलिए की गई थी ताकि हितग्राहियों को दोहरा लाभ लेने से रोका जा सके। ऐसे में लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को जितनी राशि मिलेगी, उतनी ही राशि विशेष पिछड़ी जनजाति के महिलाओं को आहार अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News