आयुष्मान भारत योजना के 6 वर्ष पूरे होने पर सीएम डॉ. मोहन यादव ने दी शुभकामनाएँ, मध्यप्रदेश के लाखों परिवारों की ओर से पीएम मोदी का आभार जताया

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भी कहा जाता है, भारत सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसका उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्गों को वित्तीय सुरक्षा के साथ गुणवत्ता स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार मिल सकता है। यह योजना 10 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर करती है, जिनमें ग्रामीण और शहरी दोनों हितग्राही शामिल हैं।

CM

Ayushman Bharat Yojana : सीएम डॉ मोहन यादव ने आयुष्मान योजना के 6 वर्ष पूर्ण होने पर बधाई दी है। उन्होने कहा कि ‘स्वस्थ नागरिकों से समृद्ध राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रारंभ की गई ऐतिहासिक ‘आयुष्मान भारत योजना’ के सफल क्रियान्वयन के 6 वर्ष पूर्ण होने की आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।’ 

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है जिसके तहत अब 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज मिलेगा। यह कदम भारत सरकार की ओर से वृद्धजनों की सेहत और सुरक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएँ 

आयुष्मान योजना के 6 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक्स पर बधाई देते हुए लिखा है कि ‘ये अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि अनेकों हितग्राहियों को लाभान्वित कर चुकी इस योजना का लाभ अब 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को भी मिलेगा। इन 6 वर्षों में देश के गरीब नागरिकों को बड़ी व गंभीर बीमारियों से उबरने और निरोग रहने की जो शक्ति मिली है, वह संजीवनी के समान है। असंख्य परिवार बीमारी से इलाज पर होने वाले बड़े खर्च के आगे बिखर जाने से बच गए। आज के पावन अवसर पर मध्यप्रदेश के लाखों परिवारों की ओर से यशस्वी प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं।’

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना, जिसे ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (PM-JAY) के नाम से भी जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई एक क्रांतिकारी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। इस योजना का उद्देश्य समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराना है। योजना के तहत, लाभार्थियों को देशभर के निजी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने से लेकर ऑपरेशन और इलाज के सभी खर्च शामिल हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक गरीब और वंचित परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। यह योजना भारत के लगभग 50 करोड़ लोगों को कवर करती है, जो इसे विश्व की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना बनाता है।

पिछले दिनों लिए गए एक नए और महत्वूर्ण निर्णय के तहत, आयुष्मान भारत योजना (AB-PMJAY) के अंतर्गत शामिल परिवारों में 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि वरिष्ठ नागरिकों को इस बीमा कवरेज को अपने परिवार के 70 साल से कम उम्र के सदस्यों के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News