CM Helpline : मप्र में नई सुविधा, अब WhatsApp पर दर्ज होगी शिकायत

अब कोई भी व्यक्ति कहीं से भी सीएम हेल्पलाइन पर बिना कॉल किए बिना अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।इसके लिए एक वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया गया है।

CM Helpline

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में जारी उपचुनाव (by-elections) की सरगर्मियों के बीच प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है।अब कोई भी व्यक्ति कहीं से भी सीएम हेल्पलाइन पर बिना कॉल किए बिना अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।इसके लिए एक वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया गया है। कोरोना काल में लिए गए सरकार के इस फैसले की प्रदेशवासियों ने प्रशंसा की है।

दरअसल, MP में सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) को राज्य शासन ने अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करने का फैसला लिया है, जिसके चलते अब मध्य प्रदेश के नागरिक सीएम हेल्पलाइन के व्हाट्सएप नंबर +917552555582 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं और योजनाओं की जानकारी भी मांग सकते हैं।इसके माध्यम से मोबाइल फोन से किसी भी तरह की शिकायत तत्काल करना संभव हो गया है।

संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत (Divisional Commissioner Kavindra Kiyawat) ने सभी से इस पहल के उपयोग की अपील की है। कियावत का कहना है कि राज्य शासन (State Government) के इस महत्वपूर्ण कदम से शिकायत निवारण में तेज़ी आएगी और आमजनों को सहूलियत होगी। आमजन व्हाट्सएप्प (WhatsApp) के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन CM Helpline Number में की गई अपनी शिकायतों की वर्तमान स्थिति देखने, निराकरण पर संतुष्टि/असंतुष्टि दर्ज करने एवं योजनाओं की जानकारी के लिए व्हाट्सएप्प नंबर 917552555582 का उपयोग करें अथवा लिंक https://bit.ly/3dhIqCM का उपयोग करें।

ऐसे करे इस्तेमाल
सबसे पहले वॉट्सऐप नंबर +91-7552555582 अपने मोबाइल फोन में सेव करें और उसके बाद वॉट्सऐप ऑप्शन में जाकर वह अपनी बात रख सकते हैं। अपनी तरफ से सिर्फ HII या HELLO लिखना होता है, उसके बाद चार विकल्प सामने आते हैं, शिकायत की स्थिति या नवीन शिकायत दर्ज कराना, योजनाओं की जानकारी और अन्य जानकारी शामिल होती है। बस अपना प्रश्न या अपनी समस्या मैसेज के रूप में लिखनी होगी। आगे की प्रोसेस अपने आप होती जाती है। बस उस प्रोसेस के अनुसार उसका जवाब देना होता है। किसी योजना की जानकारी के लिए इसमें एक लिंक आती है। इस पर सरकारी की योजनाओं के बारे में जानकारी भी मिल जाती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here