Ladli Behna Yojana : 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को तोहफा, खाते में जारी हुए किस्त के 1269 करोड़, अक्टूबर से मिलेंगे 1250, CM ने किए 2 बड़े ऐलान

Ladli Behna Yojana

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की  1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में सीएम शिवराज सिंह चौहान सितंबर की किस्त के लिए ₹1269 करोड़ रूपये जारी कर दिए है।इस मौके पर सीएम ने कहा कि सवा करोड़ लाड़ली बहनों का परिवार अब और भी बड़ा हो गया है। अब 21 से 23 साल की विवाहित बहनें एवं घर में ट्रेक्टर होने के कारण जो बहनें योजना का लाभ पाने से वंचित रह गई थीं, उन्हें जोड़कर अब यह परिवार लगभग 1.31 करोड़ बहनों का हो गया है।

बहनों को मिलेगा 450 रु में गैस सिलेंडर, बिजली बिल कम, पक्का घर

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजना बनाकर लाड़ली बहनों को ₹450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। बाकी पैसे राज्य सरकार भरेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन गरीब बहनों के नाम छूट गए हैं उन बहनों से आवेदन लेकर “लाड़ली बहना आवास योजना” में उनका पक्का घर बनाया जाएगा। जिन गरीब लाड़ली बहनों के बिजली के बढ़े हुए बिल आए हैं उनके बढ़े बिल सरकार भरेगी। बढ़े हुए बिजली बिलों को इस महीने तक जीरो कर दिया जाएगा और अगले महीने से जिन बहनों की बिजली खपत एक किलोवाट से कम है उनके बिल सिर्फ ₹100 आएंगे।

बहनों को 3 टोल टैक्स की जिम्मेदारी

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार बहनों की आमदनी हर महीने 10 हजार रूपए करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रदेश के तीन टोल टैक्स नाके चलाने तक की जिम्मेदारी भी बहनों को दी गई है। टोल टैक्स से संकलित राशि का 30 प्रतिशत बहनों को दिया जाएगा। अगले साल से 12वीं कक्षा में 60 % से अधिक नंबर लाने वाले बच्चों के खाते में ₹25000 डाले जाएंगे। 12वीं कक्षा में गांव और शहर के स्कूल में जो बच्चे प्रथम, द्वितीय, तृतीय रैंक लाएंगे उन्हें स्कूटी दी जाएगी।

अक्टूबर से खाते में आएंगे 1250 रुपए

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। कई बहनों ने स्वयं के व्यवसाय आरंभ किए हैं। अक्टूबर माह से बहनों को 1250 रूपए प्रतिमाह जारी किए जाएंगे। प्रधानमंत्री  मोदी ने गैस सिलेन्डर पर 200 रूपए कम किए हैं। हमने सावन में 450 रुपए में गैस सिलेन्डर उपलब्ध कराने का कहा था। इसी क्रम में प्रदेश में एक योजना लागू की जा रही है, जिसके अंतर्गत बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेन्डर देने की व्यवस्था होगी और शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

इस तरह मिलेगा सिलेंडर और घर का लाभ

  1. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में लाड़ली बहनों को अब सावन माह की रसोई गैस 450 रुपये में मिलेगी। उज्जवला बहनों की सूची के अलावा गैर-उज्जवला सूची में भी पंजीयन कराया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में सभी गैस कनेक्शनधारी महिलाओं और गैर उज्जवला योजना में गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहनों को श्रावण मास में 450 रूपये गैस रिफिल के लिये दिए जायेंगे।
  2. मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवास देने की प्रक्रिया तीन दिनों में प्रारम्भ की जाएगी। प्रदेश की यह पहली योजना होगी जो सर्वे के साथ प्रारम्भ होगी। इस योजना के माध्यम से पीएम आवास और आवास प्लस में पक्के आवास से छूटे व्यक्तियों को लाभ दिया जाएगा।
  3. शनिवार को मंत्रि-परिषद द्वारा सीएम शिवराज सिंह चौहान की 27 अगस्त 2023 को की गई घोषणा के पालन में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनांतर्गत समस्त गैस कनेक्शनधारी महिलाओं और गैर PMUY अंतर्गत गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहनों को श्रावण मास (04.07.2023 से 31.08.2023) में गैस रिफिल 450 रूपये में उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया है। लाड़ली बहनों के नाम से जारी गैस कनेक्शन पर श्रावण मास में कराए गए रिफिल पर अनुदान देय होगा।

लाड़ली बहना सेना जिदंगी बदलने के लिए सक्रिय

सीएम ने कहा कि मैंने महाकाल महाराज से प्रदेश में पर्याप्त वर्षा की प्रार्थना की है, आज अचलेश्वर महादेव मंदिर पर भी वर्षा के लिए माथा टेका है। ईश्वर कृपा और आप सब बहनों के आशीर्वाद से प्रदेश में वर्षा हो रही है। हमारी सरकार प्रदेश में गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। बच्चों की पढ़ाई, युवाओं को रोजगार, परिवारों के लिए आवास, गरीबों के इलाज और उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए कई योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। महिलाओं के मान -सम्मान की सुरक्षा के लिए सजगता और दुष्टों पर कठोर कार्रवाई जारी हैं। लाड़ली बहना सेना भी बहनों की जिंदगी बदलने के लिए सक्रिय है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News