दिल्ली पहुंचे सीएम शिवराज, केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर के साथ फसल बीमा योजना पर चर्चा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की। रविवार देर शाम दिल्ली पहुंचे सीएम ने मध्यप्रदेश के लिए विभिन्न प्रस्तावों को स्वीकृत करने का अनुरोध किया।

Bhopal : शाहपुरा मे मंदिर को लेकर विवाद, हिन्दू नेता पर मारपीट का आरोप

दिल्ली पहुंचे सीएम शिवराज, केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर के साथ फसल बीमा योजना पर चर्चा

सीएम ने नवनियुक्त केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी और उनका मुंह भी मीठा कराया। सीएम ने ट्वीट कर बताया कि “नई दिल्ली में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार जी को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में आप कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को बेहतर तरीके से पहुँचाएंगे।”

 

इसी के साथ उन्होने कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से भी मुलाकात की। सीएम शिवराज ने स्वयं ट्वीट कर बताया कि “नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी से भेंट की और उनसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के वर्ष 2021-22 के लिए सरप्लस शेयरिंग माॅडल को प्रदेश में क्रियान्वित करने के लिए अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया।” उन्होने कहा कि “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 में क्रियान्वित करने के लिए बीमा कम्पनियों के चयन के लिए 3 बार निविदा जारी की गई, किन्तु प्रीमियम दरें अधिक आने के कारण शासन द्वारा 80-110 प्रतिशत सरप्लस शेयरिंग माॅडल को मध्यप्रदेश में लागू किया गया है।

एक अन्य ट्वीट में सीएम शिवराज ने कहा कि “सरप्लस शेयरिंग माॅडल के अनुसार बीमा कम्पनी की क्लेम देनदारियां कुल प्रीमियम के 80 से 110% रहेंगी। कुल प्रीमियम के 110% से अधिक स्तर का क्लेम राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा तथा 80% से कम दावा बनने पर बीमा कम्पनी द्वारा 80% सीमा के अतिरिक्त की राशि राज्य शासन को वापस की जायेगी।