सीएम शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षाओं और शासकीय कर्मचारियों को लेकर दिए ये निर्देश

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक्टिव केस 60 हजार के करीब पहुंचने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan)  ने निर्देश दिए है कि भोपाल में शासकीय कर्मचारियों (Government Employee) द्वारा वर्क फ्रोम होम व्यवस्था (आवश्यक सेवाएँ छोड़कर) और सभी परीक्षाएँ (Exam 2021) घर बैठे ही ओपन बुक (Open Book) व ऑनलाइन (Online Exam 2021) माध्यम से करवाई जाए। कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के संबंध में स्थानीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति जनता से चर्चा कर निर्णय ले।

यह भी पढ़े.. 60 हजार के करीब एक्टिव केस, शिवराज सिंह चौहान बोले- नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि होम आइसोलेशन में टेलीमेडिसिन सुविधा सुनिश्चित करें।सैंपल देने के बाद व्यक्ति घर पर ही रहे। जिन गाँवों में कोरोना प्रकरण अधिक है वहाँ आइसोलेशन सेंटर बनाएँ। दूसरे प्रदेशों से आने वाले मजदूरों को ग्राम में आइसोलेट करें।यदि कोरोना टेस्ट निगेटिव आता है और कोरोना के लक्षण हैं, तो उपचार किया जाए। हर जिले में सिटी स्केन मशीन शीघ्र चालू हो जाए। चिकित्सक, पैरा मैडिकल स्टाफ की आपातकालीन भर्ती तुरंत करें। जन-जागरण कार्य में कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ स्व-सहायता समूहों का भी सहयोग लिया जाए।सभी त्यौहार, उत्सव घर पर ही मनाएँ।कुंभ  (Haridwar Kumbh 2021) से लौटकर आने वाले व्यक्तियों की जाँच व क्वारेंटाइन की व्यवस्था करें।

सीएम शिवराज सिंह ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा  के दौरान तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना नियंत्रण के ‍लिए खंडवा, बुरहानपुर, देवास एवं छिंदवाड़ा जिलों ने अच्छा काम किया है। इन जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट उल्लेखनीय रूप से कम हुई है, नए प्रकरण कम आ रहे हैं और रिकवरी लगातार बढ़ रही है। यहाँ अपनाई गई बैस्ट प्रेक्टिसेस को अन्य जिले भी लागू करें। कोरोना कर्फ्यू, मास्क पर सख्ती तथा व्यापक सर्वे कोरोना संक्रमण रोकने में प्रभावी हैं।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश: कोरोना संकटकाल में 1 लाख जीतने का सुनहरा मौका, यह देखें पूरी डिटेल्स

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि सभी प्रभारी मंत्री अपने जिलों में अच्छा कार्य कर रहे हैं। हर जिले में होम आयसोलेशन व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाए। वहाँ मरीजों को दवा, चिकित्सा, परामर्श, उनकी मॉनीटरिंग के अलावा दिन में कम से कम दो बार उनसे बात की जाए। प्रभारी मंत्री स्वयं भी होम आयसोलेशन के मरीजों से बात करें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रभारी मंत्रीगण अपने-अपने जिलों से शामिल हुए। कोरोना नियंत्रण में खण्डवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा एवं देवास जिलों में अच्छा कार्य हुआ है। इन सभी जिलों में पॉजिटिविटी रेट में निरंतर गिरावट आयी है, नए प्रकरण आना कम हो गए हैं और बड़ी संख्या में मरीज ठीक हुए हैं।

खण्डवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा एवं देवास में अच्छा कार्य

MP में पॉजिटिविटी रेट 18.6 प्रतिशत है। संक्रमण की दृष्टि से म.प्र. का देश में छठवा स्थान है। एक्टिव मरीजों में 68 प्रतिशत होम आयसोलेशन में है और 32 प्रतिशत अस्पतालों में हैं। खण्डवा में पॉजिटिविटी रेट 4.6% नए केस 19, और 24 मरीज ठीक,  बुरहानपुर में पॉजिटिविटी रेट 4.90% नए मरीज 28 और 30 मरीज ठीक हुए है। छिंदवाड़ा जिले में पॉजिटिविटी रेट 9.73%, नए प्रकरण 75 और 185 मरीज ठीक हो गए हैं। देवास की पॉजिटिविटी रेट 6.91% 35 नए मरीज और 165 मरीज ठीक हुए हैं। महाराष्ट्र बार्डर पर स्थित होने के बाद भी बुरहानपुर में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण हुआ है।

ऑक्सीजन एवं इंजेक्शन को लेकर केन्द्रीय मंत्री से चर्चा

प्रदेश में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त उपलब्‍धता है। 20 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन सनफार्मा कंपनी से मिल रहे हैं। मायलौन कंपनी को 50 हजार इंजेक्शन का ऑडर्र दिया गया है। एक लाख इंजेक्शन का ऑर्डर और दिया जा रहा है। सीएम शिवराज सिंह ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता के लिए केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री सदानंद गौड़ा से भी वी.सी के दौरान बात की। उन्होंने आश्वस्त किया कि मध्यप्रदेश को पर्याप्त इंजेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश में 59 हजार 183 एक्टिव प्रकरण हैं। नए प्रकरण 11 हजार 45 आए हैं।  भोपाल में कोरोना के सर्वाधिक 1681 नए प्रकरण हैं। इंदौर में 1679, जबलपुर में 724, ग्वालियर में 692, सागर में 278, उज्जैन में 275, शाजापुर में 257, शिवपुरी में 246, कटनी में 228, खरगोन में 218, नरसिंहपुर में 216, सतना में 208, शहडोल में 198, रायसेन में 193, छतरपुर में 187, राजगढ़ में 185, बैतूल में 170, पन्ना में 164, धार में 162, रतलाम में 158, विदिशा में 152, सिवनी में 148, उमरिया में 146, गुना में 142, टीकमगढ़ में 142, दमोह में 128, रीवा में 126 और अनूपपुर में 123 नए प्रकरण आए हैं।