सीएम शिवराज सिंह बोले- शादियां टालनी पड़ेंगी, राजनीतिक और सामाजिक आयोजन बंद

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप हर गांव एवं प्रत्येक वॉर्ड में तय करे कि लोग क्या और कैसे एहतियात बरतें।

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) में आयोजित क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि परिवार की शादियाँ टालनी पड़ेंगी, धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक आयोजन बंद ही रखने पड़ेंगे। हर प्रकार की सावधानी हमें रखना है। अकेले मैं सावधान नहीं कर सकता, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप यह काम देखेंगे। इसके अलावा भी अनेक कार्य यह ग्रुप देखेंगे।

यह भी पढ़े.. 1 जून से बंद हो जाएगी Google और YouTube की यह मुफ्त सर्विस, देना होगा चार्ज

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप हर गांव एवं प्रत्येक वॉर्ड में तय करे कि लोग क्या और कैसे एहतियात बरतें, ताकि #COVID19 का संक्रमण फिर न फैले। साथ ही आपसे आग्रह है कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित कीजिये। यही प्रभावी सुरक्षा चक्र है। अगर कोई राशन वितरण में गड़बड़ी करेगा, इलाज से संबंधित सामग्री में गड़बड़ी करेगा, तो सीधे जेल की हवा खायेगा। हम किसी को नहीं छोड़ेंगे। ऐसे नरपिशाचों को समाज में रहने का हक़ नहीं है।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा किआयोजन नहीं होंगे, विवाह कम से कम लोगों के साथ होंगे, मैंने अपने परिवार में भी विवाह टाले हैं। अनुशासित रहना है। मास्क पहनना है, दूरी रखना है, सारे नियमों का पालन करना है। तभी हम इसे नियंत्रण में रख पाएंगे।ऑक्सीजन आपूर्ति की स्थाई व्यवस्था की जा रही है। संयत होकर तीसरी लहर नहीं आने देना है। अनलॉक कैसे करना है, क्या व्यवस्थाएं होंगी, बाजार कैसे खुलेंगे इस पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी और स्थानीय स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी तय करे।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert : मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार, मानसून की दस्तक जल्द

वही रायसेन की बैठक में सीएम शिवराज सिंह  ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप  ही वो ताकत हैं, जो गांव, वॉर्ड में कोरोना को हरायेंगे। रायसेन जिले (Raisen District) में पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत रह गई, अब इसे शून्य करना है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान को सफल बनाना है।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि भगवान न करे कि कोविड19 की तीसरी लहर आये, लेकिन हम सबको तैयारी रखनी है। आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड, दवाओं तथा ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था करेंगे। साथ ही हमें #COVID19 के अनुरूप व्यवहार करना है, ताकि यह फिर लौटकर न आ सके।  जर्मनी, जापान, अमेरिका, रूस सभी देश वैक्सीनेशन में लगे हुए हैं, क्योंकि यही सुरक्षा का स्थायी उपाय है, इसलिए आपसे अनुरोध है कि अपना तो वैक्सीनेशन करवाइये ही, साथ ही दूसरों को प्रेरित कीजिये।

यह भी पढ़े.. Rare Coins : इस एक रुपये के सिक्के के मिलेंगे 1 लाख, यहां क्लिक कर जानें कैसे

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आपके सहयोग से हम स्थिति में आए हैं कि यह कह सकें कि स्थिति नियंत्रण में है। रायसेन में टेस्टिंग लगातार जारी रहे। एक भी नया केस आने पर मरीज को तुरंत इलाज शुरू करके कोविड केयर सेंटर में भेजेंगे, जिससे संक्रमण को रोका जा सके।टेस्टिंग के बाद कान्टैक्ट ट्रैसिंग करेंगे, जिससे पाज़िटिव व्यक्ति से मिलने वालों को ढूंढा जा सके और उनका भी टेस्ट करके यथोचित सहायता उपलब्ध करवाना है। किल कोरोना अभियान चलता रहेगा, गाँव गाँव टीम पूछती रहेगी, टेस्टिंग करेगी, दवाई उपलब्ध कराएगी। संक्रमण को बढ़ने नहीं देना है

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कोविड केयर सेंटर चालू रहेंगे। प्रशासन प्रयास करें कि जो संक्रमित हैं वो कोविड केयर सेंटर में रहें और अपने परिवारों को सुरक्षित रखें। व्यवस्थाएं धीरे धीरे खोली जाएंगी। स्थानीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स फैसला लें कि कैसे अनलॉक करना है। बाजार खोलने के लिये नियम बनाएं।दुकानदार और खरीददार दोनो कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें। सभी प्रकार के आयोजन बंद रहेंगे, शादी विवाह में अधिकतम 5 या 10 इससे ज्यादा लोगों की भीड़ न हो। समय ऐसा नहीं है कि हम भीड़ लगाएं। आखिरी फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स को लेना है, सावधानी पूरी रहे।