13 जून को MP के लाखों किसानों को सीएम देंगे बड़ी सौगात, खातों में जारी की जाएगी इतनी राशि, जानें किस-किस को मिलेगा लाभ?

farmers

MP Farmers News : मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है। 13 जून को राजगढ़ में किसान कल्याण महाकुंभ होने वाला है, इसमें देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। इस महाकुंभ के दौरान किसानों के ऋण की ब्याज माफी, फसल बीमा और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण की राशि किसानों के खातों में डाली जाएगी।किसान सम्मेलन में CM शिवराज 2100 करोड़ रुपए की ब्याज राशि भरकर किसानों को ब्याज मुक्त करेंगे। खबर है कि एमपी विधानसभा चुनाव से पहले सितंबर-अक्टूबर में एक बार फिर किसानों के खाते में 2022 की बीमा की राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

50 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ

दरअसल, मंगलवार को आयोजित होने वाले किसान कल्याण महाकुंभ में 44 लाख 49 हजार 649 किसानों के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 2933 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। किसानों को साल 2021 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुई खरीफ और रबी फसलों का बीमा एक साथ दिया जाएगा। वही 11 लाख से ज्यादा डिफॉल्टर किसानों को ब्याज मुक्त कर देंगे। सीएम किसानों की ब्याज माफी की 2 हजार 123 करोड़ रुपए की राशि जमा करेंगे। किसान कल्याण योजना के 1 हजार 400 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के जरिए किसानों के खाते में पहुंचेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)