MP News : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा ‘हिंदी में होगी आयुर्वेद की पढ़ाई’

Pt. Khushilal Sharma Ayurvedic Hospital : सीएम शिवराज सिंह चौहान और सांसद साध्वी प्रज्ञा ने आज राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना अंतर्गत पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेदिक संस्थान में 50 बिस्तरीय पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वैलनेस केंद्र एवं रजत जयंती ऑडिटोरियम भवन का लोकार्पण किया। इसी के साथ भोपाल के पं. खुशीलाल आयुर्वेद शासकीय चिकित्सालय का नाम देश में सबसे अच्छी पंचकर्म सेवा देने वाली संस्थाओं की सूची में शामिल हो गया है। यहां पर अब किसी फाइव स्टार होटल की तरह सुविधाएं मिलेंगी औरर केरल की तर्ज पर पंचकर्म किया जाएगा। इस मौके पर सीएम शिवराज ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब  मेडिकल व इंजीनियरिंग की तरह आयुर्वेद की पढ़ाई भी हिंदी में ही होगी।

‘कोविड के बाद दुनिया ने स्वीकारा आयुर्वेद का महत्व’

पंचकर्म सेंटर के लोकार्पण अवसर पर सीएम शिवराज ने कहा कि ‘कोविड के बाद पूरी दुनिया में आयुर्वेद का डंका बज रहा है। कोविड आया तो कोई और रास्ता नहीं दिखाई दे रहा था, ऐसे में आयुर्वेद और योग के रूप में देश और दुनिया को रास्ता मिला। कोविड में एक ही रास्ता दिखा “आयुर्वेद और योग”। अत्यंत प्राचीन और महान राष्ट्र है भारत। 5000 साल से ज्यादा तो ज्ञात इतिहास है हमारा। जब दुनिया में सभ्यता के सूर्य का उदय नहीं हुआ था तब हमारे यहां वेदों की रचना रच दी गई थी। भारत के गांव-गांव में इलाज के लिए आयुर्वेद पर ही विश्वास किया गया। आयुर्वेद के माध्यम से गांव में ही जड़ी-बूटियों से बीमारियों का इलाज आसानी से होता रहा है। हमारे वैद्य इतने कुशल होते हैं कि नाड़ी से ही बीमारी का पता लगाकर इलाज करते हैं। आयुर्वेद एक संपूर्ण विधा है। एलोपैथी में हर बीमारी के लिए एक अलग डॉक्टर हैं। आयुर्वेद रोग की पहचान कर, उसके मूल कारण का निदान करने का प्रयास करता है। दोनों की अपनी विशेषता है।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।