Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

किसानों को लेकर सीएम शिवराज के बड़े ऐलान, 4 दिन में पूरा होगा सर्वे, लोन का ब्याज भरेगी सरकार

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान  का बड़ा बयान सामने आया है। सीएम ने ऐलान किया है कि अगर किसी किसान ने लोन (Farmers Loan) लिया होगा तो ऋण वसूली को स्थगित कर अल्पकालीन ऋण को मध्यमकालीन ऋण में बदल दिया जायेगा और कर्ज का एक साल का ब्याज भी हम भरवायेंगे। ​जिनका 50% से अधिक नुकसान हुआ है उनको 30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि प्रदान दी जाएगी। फसल बीमा के तहत हमने तय किया है कि जो नुकसान हुआ उसका 25% पहले एडवांस देना पड़ेगा। बाद में पूरा क्लेम बनने के बाद 75 प्रतिशत राशि दी जाएगी।

MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश, कोल्ड डे का भी अलर्ट, छाएगा घना कोहरा

सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि सर्वे का काम जारी है, सर्वे 4 दिन सर्वे पूरा हो जाएगा। सर्वे की पूरी लिस्ट प्रभावित गांव के पंचायत भवन में चिपकाई जाएगी। अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह तुरंत बता दे। मैं दोबारा सर्वे करवा दूंगा। जिसका नुकसान हुआ है ऐसा कोई किसान नहीं छूटेगा। मेरी माताओं-बहनों, आंखों में आसू लाने की जरूरत नहीं है। गेहूं, सरसों, चना और मसूर की फसल जहां 50% से अधिक खराब हुई है वहां ₹30 हजार प्रति हेक्टेयर के हिसाब से राशि दी जाएगी और पशुओं की क्षति हुई है, तो उसके लिए भी सहायता राशि दी जाएगी

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)