बढ़ते कोरोना मामले से बढ़ी चिंता, गृह मंत्रालय के कर्फ्यू और लॉकडाउन को लेकर बड़े निर्देश

इसके अलावा मंत्रालय ने राज्यों से High Positivity वाले क्षेत्रों में रात्रि कर्फ्यू लगाने की संभावना तलाशने" के लिए कहा।

लॉकडाउन
लॉकडाउन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में एक बार फिर से कोरोना (corona) के मामले चिंताजनक हो गए हैं। कई राज्य में करोड़ों के बढ़ते संक्रमण (infection) ने केंद्र सरकार (modi governent) की चिंता बढ़ा दी है। वहीं केंद्र सरकार ने 2 राज्यों में नाइट कर्फ्यू (night curfew) सहित संडे लॉकडाउन (sunday lockdown)  के निर्देश पर विचार करने को कहा हैं।

दरअसल केरल (kerala) और महाराष्ट्र (maharashtra) में कोरोना की स्थिति का जायजा लेते हुए और दोनों राज्य सरकारों द्वारा बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हुए, केंद्रीय गृह सचिव ने उच्च कोरोना मामलों वाले क्षेत्रों में रात के कर्फ्यू (night curfew) पर विचार करने का सुझाव दिया।

गृह मंत्रालय ने दोनों राज्यों के साथ बैठक के बाद गुरुवार को जारी एक बयान में कहा की संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए और अधिक प्रयासों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा मंत्रालय ने राज्यों से High Positivity वाले क्षेत्रों में रात्रि कर्फ्यू लगाने की संभावना तलाशने” के लिए कहा हैं।

वहीँ केरल सरकार ने कोरोना मामलों में चिंताजनक वृद्धि के कारण रविवार को लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। इससे पहले सरकार ने पिछले दो सप्ताह में रविवार को हुए लॉकडाउन में छूट दी थी केरल ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 30,000 से अधिक नए कोरोना मामले दर्ज किए। वहीँ पिछले 24 घंटों में, राज्य में 30,007 मामले दर्ज किए गए जबकि 18,997 ठीक हुए और 162 मौतें दर्ज की गई है।

Read More: पंजाब में सियासी घमासान: नवजोत सिंह सिद्धू की चेतावनी, मुझे फैसले लेने से रोका तो ईंट से ईंट बजा दूंगा

साथ ही, राज्यों को अतिरिक्त वैक्सीन आपूर्ति का आश्वासन दिया गया है। भारत ने अब तक 61 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराकें दी हैं पिछले तीन दिनों में कोरोना मामले फिर से बढ़ गए हैं। केरल से पिछले एक सप्ताह में नए मामलों के लगभग 60% और कुल सक्रिय मामलों के आधे से अधिक मामलों सामने आ रहे है। इसके बाद महाराष्ट्र में कुल सक्रिय मामलों के 16% मामले हैं।

बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव, राष्ट्रीय संचारी रोग केंद्र (NCDC) के निदेशक और केरल और महाराष्ट्र के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों ने भाग लिया। इस बीच भारत ने शुक्रवार को 44,658 नए कोरोना मामले सामने आये हैं। जिससे केसों की संख्या बढ़कर 3,26,03,188 हो गई है वहीँ बीते २४ घंटे में 496 मौतें रिकॉर्ड की गई है।