मानसून सत्र में विपक्ष की घेराबंदी की तैयारी, सरकार बना रही प्लान

congress-is-preparing-to-encroach-on-these-issues-in-the-coming-session-of-the-assembly

भोपाल

प्रदेश की 15 वीं विधानसभा का तीसरा मानसून सत्र 8 जुलाई से शुरू होने वाला है, जो 26 जुलाई तक चलेगा। दस जुलाई को प्रदेश की कमलनाथ सरकार बजट पेश करेगी। सत्र से पहले विपक्ष ने बिजली, पानी, बढ़ती आपराधिक घटनाओ, कानून व्यवस्था, किसान कर्जमाफी जैसे तमाम बड़े मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है।वही लोकसभा चुनाव मे मिली करारी हार के बाद सत्ता पक्ष भी भाजपा पर बरसने की तैयारियों में जुटा हुआ है।

खबर है कि कमलनाथ सरकार बीजेपी को बीते 15  सालों में हुए घोटालों को लेकर घेराव करने की तैयारी कर रही है।इसमें पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज के साथ साथ उनकी सरकार में रहे आधा दर्जन कैबिनेट मंत्री और विधायक निशाने पर रहेंगें।इसके लिए कांग्रेस द्वारा विधायकों को खास जिम्मेदारी सौंपी गई है और उनसे अहम मुद्दों पर विपक्ष को घेरने को कहा गया है। खबर है कि सीएम कमलनाथ के निर्देश पर करीब 40  विधायकों को 150  से ज्यादा सवाल लगाने की रणनीति बनाई गई है।इसमें शिवराज सरकार में हुए घोटाले, योजनाओं में गड़बडी और कई बड़े मुद्दे शामिल करने को कहा गया है।

इसके अलावा विधायकों को उन सवालों पर भी जोर देने को कहा गया है जिसमें बीते 15  सालों में भाजपा नेताओं पर आरोप लगे हो। इनमें उन विभागों पर खास करके फोकस किया गया है जिसमें ज्यादा गड़बड़ी रही और जो मंत्री इसमें शामिल रहे।साथ ही योजनाओं पर भी सवाल उठाने के निर्देश दिए गए है।माना जा रहा है कि हार से आहत कांग्रेस सरकार शिवराज सरकार में हुए घोटालों और न्यायिक जांच की रिपोर्टो को पेश करेगी । खास करके व्यापमं, पेंशन घोटाले, मोहर्रम जुलूस विवाद और मंदसौर गोलीकांंड को पटल पर रखा जाएगा और विपक्ष से जवाब मांगा जाएगा। दोनों पक्षों ने अपने अपने स्तर पर तैयारी कर ली है। ऐसे में सत्र में जमकर हंगामे के आसार नजर आ रहे है।