MP में एक्टिव केस 140 पार, तीसरी लहर को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा बयान

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है, राज्य सरकार बचाव के लिए दो स्तर पर कार्य कर रही है। 

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना एक्टिव केसों (MP Corona Active Case Today) की संख्या 141 और संक्रमण दर 0.02 प्रतिशत हो गई है, हालांकि रिकवरी रेट 98% से ज्यादा बना हुआ है।लगातार सामने आ रहे है केसों के मप्र सरकार भी अलर्ट हो गई है और प्रभारी मंत्रियों को जिले में निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है और आज से वैक्सीनेशन अभियान भी शुरु कर दिया गया है इसी बीच आज सीएम शिवराज सिंह चौहान का तीसरी लहर को लेकर बड़ा बयान सामने आया है।कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है, राज्य सरकार बचाव के लिए दो स्तर पर कार्य कर रही है।

यह भी पढ़े.. Mission 2024: सीएम शिवराज के निर्देश- परियोजनाओं की डेटलाइन तय करें, विशेष दल गठित हो

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अस्पतालों में सभी व्यवस्था जैसे ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन की लाइन, ऑक्सीजन बेड आदि का मॉक ड्रिल कर व्यवस्थाओं का परीक्षण कर लिया गया है। अन्य व्यवस्थाओं में उपकरण, दवाई, वेंटीलेटर, कंसंट्रेटर, कोविड केयर सेंटर आदि को तैयार कर रखा जा रहा है। सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार के जिलों के अस्पतालों की व्यवस्था स्वयं जाकर देख रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सामना करने की पूरी तैयारी रहे।

सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य सरकार दो स्तर पर कार्य कर रही है। प्रथम प्रयास यह है कि संक्रमण फैल ही न पाए। इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ करना, सावधानियाँ बरतना, जनता के सहयोग से कोरोना गाईड लाइन का पालन करवाने के प्रयास जारी हैं। प्रदेश में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सक्रिय हो गए हैं। पंचायत, ब्लॉक और जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप प्रशासन के साथ खड़े होंगे। राज्य सरकार सभी व्यवस्थाएँ बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। हमारा प्रयास है कि एक तो लहर आए ही नहीं और यदि कुछ प्रभाव होता भी है तो राज्य सरकार उसका सामना कर सके।

यह भी पढ़े.. हाई कोर्ट में पेश हुए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, दिया भरोसा नहीं चलेंगे अवैध ऑटो

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम टीकाकरण है। आज प्रदेश में टीकाकरण के लिए महाअभियान चल रहा है। प्रदेश की 94 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को पहला डोज और 71 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को कोरोना टीकाकरण का दूसरा डोज लग चुका है। शेष रहे सभी पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए स्वयं आगे आना होगा। प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने परिचित और परिजन को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।प्रदेश में मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है।

दिसंबर के आंकड़ों की बात करें तो 1 दिसंबर को 17, 2 दिसंबर 12, 3 दिसंबर को 15, 4 दिसंबर को 18 , 5 दिसंबर को 10 केस, 6 दिसंबर 17, 7 दिसंबर को  16 और आज 8 दिसंबर 2021 को 14 नए केस मिले है। वही नवंबर में भी 300 से ज्यादा केस मिले थे। प्रदेश में अब तक 7 लाख 93 हजार 280 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से 7 लाख 82 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना से अब तक 10 हजार 529 की मौत हो चुकी है।वर्तमान में 141 एक्टिव केस है।