कोरोना को लेकर नई रिसर्च में हुआ ये खुलासा, बच्चों से है सबसे ज्यादा खतरा

corona

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश अनलॉक 5 (unlock 5) की तरफ है, लोगों में दशहरे-दीपावली को लेकर उत्साह है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना संकट (corona) टल गया। अब तक न तो इस वायरस के बारे में दुनियाभर के साइंटिस्ट एकमत हो पाये हैं, न ही इसकी कोई वैक्सीन इजाद हो पाई है। ऐसे में एक नए अध्ययन में कुछ और चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, जिसकी जानकारी हम सबके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

आंध्रप्रदेश-तमिलनाडु में किए गए एक अध्ययन (research) में ये बात सामने आई है कि कोरोना के 70 प्रतिशत मरीज (corona patient) इस वायरस का प्रसार नहीं करते हैं, मतलब उनसे ये बीमारी नहीं फैलती है। अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिसीज, डायनेमिक्स एंड इकोनॉमिक पॉलिसी (सीडीडीईपी) द्वारा आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में किए गए एक नवीन अध्ययन में पता चला है कि कोरोना से संक्रमित सभी व्यक्ति वायरस को नहीं फैलाते हैं। हालांकि इनमें बच्चों को शामिल नहीं किया गया है, मतलब बच्चों से बच्चों में बीमारी तेज़ी से फैलती है और इसके पीछे यही कारण है कि बच्चे खुद को उस तरह से सुरक्षित नहीं रख पाते हैं, जैसे कोई बड़ा व्यक्ति रख पाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।