Cyber Crime : न्यूड फोटो या सेक्स वीडियो के नाम पर फंसा रहे साइबर अपराधी, भूलकर भी न खोलें लिंक

Cyber ​​Crime

Cyber Crime : जैस जैसे तकनीक उन्नत होती जा रही है, वैसे वैसे उसके खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। किसी भी चीज का उपयोग कैसे किया जाता है, सबकुछ इसी पर निर्भर करता है। एक तरफ आज के समय में सिंगल क्लिक से हम दुनियाभर के काम कर सकते हैं तो वहीं सिंगल क्लिक से ही हमारा सब किये धरे पर पानी भी फिर सकता है।

लड़कियों को फंसाने के लिए तलाशा ये तरीका

सायबर क्रिमिनल्स लोगों को लूटने ठगने के रोज नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं। अब कुछ यूं हो  सकता है कि आपके फेसबुक या वाट्सअप मैसेंजर पर किसी का मैसेज आएगा कि फलां-फला साइट पर आपके न्यूड फोटो देखे हैं। ज्यादातर ये तरीका लड़कियों और महिलाओं पर आजमाया जाता है क्योंकि न्यूड पिक्चर्स और सेक्स वीडियो की बात कहकर उन्हें डराना और फंसाना आसान होता है। जैसे ही हैकर्स किसी लड़की को कहते हैं कि आपका न्यूड फोटो या वीडियो देखा है और अगर लड़की उन्हें जवाब दे देती है या कुछ पूछ लेती है तो ये उनके पास एक लिंक भेज देते हैं।

लिंक को खोलने की गलती न करें

अब अगर गलती से भी आपने लिंक ओपन कर लिया तो आपका मोबाइल फोन हैक हो जाएगा। इसमें कई बार अलग अलग तरह से वैरीफिकेशन मांगे जाते हैं और अपनी अश्लील तस्वीर वायरल होने के भय से ग्रसित लड़की वो स्टेप्स फॉलो करती जाती है। जैसे ही लिंक पूरा खुल जाता है, उसके फोन पर सामने वाले का कब्जा हो जाएगा। इसलिए कभी भी इस तरह के मैसेज या लिंक को ओपन न करें और न ही ऐसे व्यक्ति से बातचीत करें। अगर आपका मोबाइल हैक हो गया तो फिर आपके ऑनलाइन अकाउंट से पैसे उड़ने में समय नहीं लगेगा। वहीं वो आपके कॉटेक्ट को ट्रेस कर उनके लिए भी जाल बिछा सकता है। ऐसी स्थिति में सबसे पहला कदम है कि इन लिंक पर जाए ही नहीं और जरुरत लगे तो तुरंत साइबर पुलिस से संपर्क करें।

Cyber Crime : न्यूड फोटो या सेक्स वीडियो के नाम पर फंसा रहे साइबर अपराधी, भूलकर भी न खोलें लिंक


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News