MP News :आशा कार्यकर्ताओं का फूटा गुस्सा, मानदेय की मांग, सरकार को दी चेतावनी

mp

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आंगनबाड़ी (Anganwadi) और आशा कार्यकर्ताओं (Asha Workers) का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की है।वही दूसरी तरफ मध्य प्रदेश (MP) की आशा कार्यकर्ताओं में मानदेय की देरी के चलते आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।धरने- प्रदर्शन के बाद अब आशा कार्यकर्ताओं ने शिवराज सरकार को काम बंद की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़े.. MP : पंचायत सचिव समेत 2 निलंबित, 10 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस, वेतन काटा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आशा, ऊषा कार्यकर्ता और आशा सहयोगियों ने एक बार फिर मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर शिवराज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने सरकार को दो महिने बाद भी वादा पूरा ना करने पर काम बंद करने की चेतावनी दी है। आशा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने 60 दिन पहले मानदेय बढ़ाने का जो आश्वासन दिया था, उसे अगर जल्‍द पूरा नहीं किया गया तो प्रदेशभर में काम कर देंगे।

आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि आशा कार्यकर्ताओं को हर माह 2,000 रुपये दिए जाते है, जो बहुत ही कम है। अन्य राज्य सरकारें आशा कार्यकर्ताओं एवं सहयोगियों को अतिरिक्त मानदेय दे रही हैं, किंतु मध्य प्रदेश सरकार हमारी मांगों पर ध्‍यान नहीं दे रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने आशा कार्यकर्ताओं को 10,000 एवं उसके अनुरूप सहयोगियों को वेतन देने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था, लेकिन उसे लागू नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़े..Cabinet Meeting : मोदी कैबिनेट की बैठक आज, किसानों को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

वही बीते दिनों खुद स्वास्थ्य मंत्री (MP Health Minister Prabhuram Choudhary) ने आश्वासन देकर हड़ताल खत्म करवाई थी, लेकिन बावजूद इसके अबतक मांग को पूरा नही किया गया है, जिसके चलते आशा कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इससे पहले सोमावार को  राजधानी भोपाल में आशा कार्यकर्ता व सहयोगियों ने विरोध दर्ज कराते हुए प्रदर्शन किया था। आशा कार्यकर्ता 10 हजार रुपये वेतन मांग रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  संयुक्त मोर्चा ने 24 सितंबर को योजना कर्मियों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल होने, वेतन वृद्धि की एक सूत्रीय मांग को लेकर 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन जिला एवं ब्लाक मुख्यालयों में मानव श्रृंखला बनाने एवं दीपावली के दिन 4 नवंबर को जिला एवं ब्लाक मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट