MP: विभाग की बड़ी तैयारी, 6 साल तक के बच्चों को होगा लाभ, ऑनलाइन मॉड्यूल पर होगी एंट्री

Pooja Khodani
Published on -
MP Women and Child Development Department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के महिला बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department of Madhya Pradesh) की कुपोषण को लेकर बड़ी तैयारी है। विभाग द्वारा प्रदेश में 21 से 27 मार्च 2022 तक “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा” का आयोजन किया जा रहा है।इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली स्पर्धा आँगनवाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, विशेष कैम्प, स्वास्थ्य केन्द्र, घर आदि में की जाएगी। इसकी प्रविष्टि पोषण ट्रेकर एप (nutrition tracker app) के ऑनलाइन मॉड्यूल पर दर्ज की जाएगी।

NHM Job Vacancy 2022: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में निकली भर्ती, 24 मार्च से पहले करें अप्लाई

दरअसल, समुदाय के स्वास्थ्य एवं पोषण विषयों पर भागीदारी एवं “सुपोषित भारत” के लक्ष्य को प्राप्त करने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में 21 से 27 मार्च 2022 तक “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा” के आयोजन किये जाएंगे। स्पर्धा का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के पोषण स्तर में सुधार लाना, बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना है। साथ ही आँगनवाड़ी सेवाओं से छूटे क्षेत्र के 6 वर्ष तक की आयुवर्ग के बच्चों को भी अभियान में सम्मिलित कर समाज के सभी वर्गों और क्षेत्रों में बच्चों के पोषण के प्रति परिवार एवं समुदाय को जागरूक करना एवं स्वस्थ रहने के लिए परिवार एवं बच्चों में स्पर्धा की भावना को बढ़ावा देना है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)