मध्यप्रदेश में ग्राम पंचायतों का डिजिटलाइजेशन करेगी शिवराज सरकार

gram-panchayat

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया (Mahendra Singh Sisodiya) ने संभागीय बैठक में कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश (Atmanirbhar Madhya Pradesh) की परिकल्पना को साकार करने में सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि सुशासन व्यवस्था और नागरिकों की सुविधाओं के लिए एकल डेटाबेस (Database) तैयार करें। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों (Gram panchayats) का डिजिटलाइजेशन किया जाए।

मंत्री ने कहा कि भौतिक अंधोंसंरचना और विकास के लिए 3 वर्षों का रोडमैप (Road Map) तैयार करने का कार्य तेजी से किया जाएगा।सड़कों के विकास के लिए बेहतर योजना निर्माण एवं राजस्व (Revenue) को बढ़ाने के लिए 200 करोड़ का साइंटिफिक ट्रैफिक सर्वे (Survey) किया जाएगा। मंत्री सिसोदिया ने कहा कि विभाग द्वारा किए गए अनुबंधों को समय सीमा में पूर्ण करने और परियोजना लागत में अधिक वृद्धि को नियंत्रित करने से बंधित विवादों के निपटारे के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)