दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र, मूंग की फसल को लेकर की ये मांग

दिग्विजय सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि वे युद्ध स्तर पर मूंग की फसल का सर्वे कराने के निर्देश दें। साथ ही खराब फसल होने से दुखी किसानों को आरबीसी के नियमों के अनुरूप राहत राशि प्रदान करने की बात भी कही है।

MP News : 21 जून से मध्यप्रदेश में शुरू होगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

दिग्विजय सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि “प्रदेश में असमय आये मानसून से कई जिलो में ग्रीष्मकालीन मूंग खराब हो गई है। जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर और होशंगाबाद जिले के हजारों किसानों की खड़ी फसल और खेत में काट कर रखी फसल पानी भरने से सड़ गई है। कई किसानों की मूंग की फसल में तो पानी गिरने से अंकुरण तक हो गया है। गत दिवस किसान नेता केदार सिरोही के नेतृत्व में आये किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि गर्मी की मूंग की फसल खराब हो जाने से किसानों की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है। किसानों ने प्रति एकड़ दस से पन्द्रह हजार रूपये की लागत लगाई थी। असमय पानी गिरने से उसके सब अरमान खाक में मिल गये है। आपको विदित है कि प्रदेश में 8 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि पर किसानों ने मूंग की फसल लगाई थी। किसानों को बीज तक महंगे दाम पर खरीदने पड़ा था।”

आगे उन्होने लिखा है “मेरा आपसे अनुरोध है कि समर्थन मूल्य पर खरीदी किये जाने के साथ-साथ जिला प्रशासन को खराब हुई मूंग की फसल का तत्काल सर्वे कराया जाये और आर.बी.सी. के प्रावधानों के तहत किसानों को क्षतिपूर्ति दी जाये। राज्य सरकार द्वारा अब तक खराब फसल का सर्वे नहीं कराने से किसानों में आक्रोश है। यह घोर आश्चर्य है कि कल केबिनेट की बैठक में भी पीडि़त किसानों को मुआवजा देने पर चर्चा नहीं की गई। मेरा आपसे निवेदन है कि युद्ध स्तर पर सर्वे कराने के निर्देश देते हुए खराब फसल होने से दुखी किसानों को आर.बी.सी. के नियमों के अनुरूप राहत राशि दिये जाने का कष्ट करें।”

दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र, मूंग की फसल को लेकर की ये मांग