दिग्विजय सिंह का सीएम शिवराज को पत्र- मक्का को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग

इस पत्र में दिग्विजय सिंह ने गुना जिला कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह परसौदा की बात का हवाला देते हुए कहा है कि गुना जिले में इस बार लक्ष्य से 219 प्रतिशत ज्यादा मक्का की बोवनी की गई है।

दिग्विजय सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी चुनावों और किसान आंदोलन के विरोध में 27 सितंबर को भारत बंद के ऐलान के बीच मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) को पत्र लिखा है।इसमें उन्होंने अन्य फसलों की तरफ मक्का को भी समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग की है।इधर, धान एवं ज्वार-बाजरे के उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन 15 सितम्बर से शुरु हो गया है, जो 14 अक्टूबर तक चलेगा।

यह भी पढ़े.. Bank Holidays 2021: जल्द निपटा लें जरुरी काम, अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र में लिखा है कि शासन द्वारा खरीफ फसल समर्थन मूल्य 2021 में ज्वार, बाजरा, धान को ही शामिल किया गया है, जबकि मध्य प्रदेश में मुख्य फसल मक्का है, इस वर्ष सोयाबीन के बीज की कमी होने के कारण किसानों द्वारा मक्का की फसल बोई गई है।वही उन्होने सीएम के गृह जिले सीहोर का भी जिक्र करते हुए कहा कि विगत दो वर्षो में भी आपके सीहोर जिले सहित पूरे मध्य प्रदेश में किसानों को 700 रुपए से लेकर 1000 रुपए क्विंटल तक की कीमत में मक्का बेचना पड़ा था, ऐसे में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

खास बात ये है कि इस पत्र में दिग्विजय सिंह ने गुना जिला कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह परसौदा की बात का हवाला देते हुए कहा है कि गुना जिले में इस बार लक्ष्य से 219 प्रतिशत ज्यादा मक्का की बोवनी की गई है। मानसिंह परसोदा ने अवगत कराया गया है कि शासन द्वारा खरीफ फसल समर्थन मूल्य 2021 में ज्वार, बाजरा, धान को ही शामिल किया गया है, जबकि माध्यप्रदेश में मुख्य फसल मक्का है।परसोदा ने शासन द्वारा इस वर्ष मक्का को समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदने से किसानों को अत्याधिक हानि होने का उल्लेख करते हुए मक्का को भी समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने का निवेदन किया है।

यह भी पढ़े..  कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 25 फीसदी डीए बढ़ा, सैलरी में होगा बंपर उछाल

बता दें कि मध्य प्रदेश (mp farmers news) में गेहूं और मूंग के बाद समर्थन मूल्य (MSP) पर धान एवं ज्वार-बाजरे के उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन 15 सितम्बर से शुरु हो गया है, जो 14 अक्टूबर 2021 तक किया जायेगा।समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये धान का न्यूनतम मूल्य 1940 रूपये, ज्वार 2738 रूपये एवं बाजरा 2250 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

दिग्विजय सिंह का सीएम शिवराज को पत्र- मक्का को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग