साध्वी को कैंसर होने के दावे पर डॉ ने उठाए सवाल, गौमूत्र से उपचार को किया खारिज

doctor-denies-claim-of-cancer-by-sadhvi-pragya--

भोपाल। मध्य प्रदेश के भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। साध्वी ने हाल ही में दावा किया था कि गौमूत्र के सेवन से कैंसर का उपचार संभव है। उन्होंने खुद कैंसर के दौरान इसका सेवन किया जिससे उन्हें फायदा पहुंचा। वहीं, देश के मशहूर वरिष्ठ ब्रेस्ट ऑन्को सर्जन में से एक और मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र बाडवे ने साध्वी का दावा खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि विज्ञान से ये साबित नहीं होता कि गौमूत्र से कैंसर का इलाज संभव है। 

यही नहीं टाटा मेमोरियल के डायरेक्टर ने खुलासा किया है कि प्रज्ञा को कैंसर नहीं है। उनकी MRI और ECG रिपोर्ट्स भी सामान्य होने की बात कही गई है। उनके मुताबिक प्रज्ञा कैंसर को लेकर और उसके इलाज को लेकर झूठ फैलाती रही हैं। गौमूत्र से कैंसर के उपचार को भी नकारते हुए डायरेक्टर ने कहा कि प्रज्ञा ने कैंसर मरीजों को भ्रामक जानकारियां दी हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई रिसर्च स्टडी इस बात को साबित नहीं करती है कि गौमूत्र से कैंसर का इलाज संभव है। सिर्फ रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी से ही इलाज किया जाता है। जिससे कैंसर के मरीज को बचाया जा सके। 

गौरतलब है कि साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने 2010 में दावा किया था कि उन्हें कैंसर जैसी घातक बीमारी से जूझना पड़ रहा है। 2010 में साध्वी मालेगांव बम्ब ब्लास्ट में मुंबई एटीएस की हिरासत में थी। उस समय उनके चेकअप मुंबई के जेजे असपताल में करवाए गए थे। जहां अस्पताल के तत्कालीन डीन टीपी लगाने ने बताया था कि साध्वी प्रज्ञा के चेकअप में कैंसर के निशानी नहीं मिली है। लेकिन साध्वी अपने प्रचार में भी तबीयत खराब होने और खुद को कैंसर का मरीज बताती रही हैं।