सिविल अस्पताल के प्रसूति वार्ड में कुत्तों का डेरा

यशवंत श्रीवास्तव/डबरा। आपने सड़कों पर आवारा कुत्तों को घूमते हुए तो देखा होगा पर आज हम जो आपको दिखाने जा रहे हैं उसे देख आप दंग रह जाएंगे। वीडियो में दिख रहे आवारा कुत्ते कहीं और नहीं डबरा के सिविल अस्पताल के प्रसूति वार्ड में घूम रहे हैं। इनका खौफ अधिकारियों को भले न हो लेकिन उन परिजनों में जरूर है जो अपनी गर्भवती महिलाओं को लेकर सिविल अस्पताल पहुंचते हैं।

ऐसा नहीं है कि प्रशासनिक अधिकारी इस बात से वाकिफ नहीं, लेकिन शायद वह किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है एक तो जच्चा वार्ड में कुत्ते घूम रहे हैं तो दूसरी ओर यहां घुप अंधेरा पसरा हुआ है। ऐसे में कभी भी किसी बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता। इस सब के बावजूद भी जब जिम्मेदार अधिकारियों से बात की जाती है तो वह सिर्फ व्यवस्थाएं बनाने का आश्वासन देकर अपनी जिम्मेदारी से मुंह फेर लेते हैं।

जबकि दिन पूर्व ही महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने जिला कलेक्टर के साथ बैठक ली थी और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार किया जाए। बावजूद इसके अधिकारी इस मामले को अब तक गंभीरता से लेते नहीं दिख रहे।