DA Hike : लाखों कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, डीए में भारी वृद्धि, आदेश जारी, सितंबर महीने में मिलेगा लाभ, अक्टूबर से होगा एरियर भुगतान

Employees DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है। 1 जनवरी से उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके साथ उनके महंगाई भत्ते को 9% की दर से बढ़ाया गया है। अगस्त में इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। जिसका भुगतान अगस्त के वेतन के साथ किया जाएगा।

अक्टूबर नवंबर और दिसंबर 2023 में एरियर का भुगतान

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं । अगस्त महीने में जारी हुए आदेश के तहत उनके महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। राज्य शासन द्वारा 1 जनवरी से 30 जून तक के एरियर की राशि का भुगतान तीन सामान किस्तों में किए जाने का निर्णय लिया गया है। कर्मचारियों को 6 महीने की एरियर का भुगतान अक्टूबर नवंबर और दिसंबर 2023 में किया जाएगा। हालांकि 1 जनवरी से 30 जून तक रिटायर और मृत्यु शासकीय कर्मचारी के सदस्यों को एरियर की राशि का भुगतान एकमुश्त किए जाने का निर्णय लिया गया है।

इनके महंगाई भत्ते में भी वृद्धि

इतना ही नहीं मध्य प्रदेश शासन द्वारा उपक्रम निगम और मंडल सहित अनुदान प्राप्त संस्थानों में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में भी वृद्धि की गई है। इसके लिए भी अगस्त महीने में आदेश जारी किए गए। चतुर्थ और वेतन पुनरीक्षण नियम 1998 यानी पांचवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को भी 1 जनवरी से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलना है।

महंगाई भत्ते में 40% का इजाफा

निगम मंडल के चतुर्थ वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 40% का इजाफा किया गया है। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 1305% हो गए हैं जबकि पांचवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को 1 जनवरी से उनके महंगाई भत्ते में 11% की वृद्धि की गई है इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 280% हो गए हैं।

हालांकि राज्य शासन द्वारा सेवानिवृत्ति और मृत शासकीय सेवक के प्रकरण में उनके नामांकित सदस्यों को एरियर की राशि का भुगतान एकमुश्त किए जाने का निर्णय लिया गया है। अगस्त महीने की राशि के साथ ही कर्मचारियों को उनके बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा जबकि एरियर का भुगतान तीन सामान किस्त में अक्टूबर नवंबर दिसंबर महीने में किया जाना है। इसके साथ ही सितंबर महीने में मिलने वाले विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के वेतन बढ़कर 35 से 50 हजार रुपए तक हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News