Secrets Of Dreams : सपने में एक्स बॉयफ्रेंड या एक्स गर्लफ्रेंड को देखने का क्या है मतलब, जानिए ड्रीम एक्सपर्ट से

Dream expert told the secrets of dreams : सपने हम सब देखते हैं। नींद और सपनों की गहरी दोस्ती है। जैसे ही हम नींद में जाते हैं, सपनों की दुनिया में खो जाते हैं। यूं तो ज्यादातर सपने हम नींद खुलते ही भूल जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो ज़हन में रह भी जाते हैं। लेकिन इन सपनों का क्या रहस्य है आखिर। नींद आते ही हम कैसे एक नई दुनिया की सैर पर चल पड़ते हैं। इस बात पर दुनियाभर में कई अध्ययन हुए हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार भी हर सपने का एक अर्थ होता है और ये कुछ संकेत भी देते हैं। इस बात को ड्रीम डिकोडर (Dream decoder) थेरेसा चेउंग (Theresa Cheung) ने भी दोहराया है।

क्या है सपनों का रहस्य

हमारे यहां ‘स्वप्न शास्त्र’ में सपनों के विज्ञान, मनोविज्ञान, अर्थ और उनसे जुड़ी संभावनाओं पर विचार किया जाता है। सपनों का संसार इतना रोचक है कि इसपर चिकित्सा विज्ञान और मनोविज्ञान में भी कई शोध हुए हैं और अब भी हो रहे हैं। हिंदु मान्यताओं की मानें तो हर सपने के पीछे कोई न कोई कारण और अर्थ अवश्य है। इसके मुताबिक कुछ सपने शुभ संकेत देते हैं और कुछ हमें आने वाले बुरे समय के बारे में चेतावनी भी देते हैं। ये बड़े ताज्जुब की बात है कि अगर सपने में किसी की मृत्यु देख लें तो सामान्यतया इसे अच्छा संकेत माना जाता है। कहते हैं कि उस व्यक्ति की आयु बढ़ गई। वहीं अगर आप खुद को हंसता हुए देखते हैं तो इसे किसी आने वाली परेशानी का संकेत माना जाता है। इस तरह हर सपना एक गूढ़ रहस्य लिए हुए हैं।

ड्रीम एक्सपर्ट और ड्रीम डिकोडर थेरेसा चेउंग ने खोले कई राज़

इन्हीं रहस्यों पर करीब 26 सालों से रिसर्च कर रही हैं थेरेसा चेउंग। चीन में जन्मी थेरेसा का परिवार अध्यात्मवादी था और उनका भी बचपन से ही इस ओर रुझान रहा। उन्होने कैम्ब्रिज से धर्मशास्त्र और अंग्रेजी में डिग्री ली है। इसी के साथ वे करीब ढाई दशक से सपनों पर अध्ययन कर रही हैं। उन्हें एक ड्रीम एक्सपर्ट और ड्रीम डिकोडर माना जाता है। उनकी लिखी किताब “द ड्रीम डिक्शनरी फ्रॉम ए टू जेड” (The Dream Dictionary from A to Z) दुनिया के बेस्टसेलर्स में गिनी जाती है। इसी के साथ उनके कॉलम भी बहुत लोकप्रिय हुए हैं

उनका कहना है कि हम सभी को कभी न कभी ये आभास हुआ होगा कि सपने में देखी गई बात का हमारे पिछले या आने वाले जीवन से गहरा संबंध है। हमारे पास सहज अनुमान थे जो सही साबित हुए हैं। हममें से अधिकांश लोगों को मानसिक अनुभव हुए हैं। उन्हें कई तरह के सपनों को डिकोड किया है। इनमें एक बेहद महत्वपूर सपना है अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका को देखने का। थेरेसा चेउंग का कहना है कि अगर आप भ अपने एक्स बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को सपनों में देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप अब तक उन्हें भूले नहीं हैं और अब भी उनसे प्रेम करते हैं। ये भी संभव है कि शायद वो आपको नहीं भूल पाए हैं, इसीलिए सपनों में दिखाई दे रहे हैं। एक संकेत ये भी है कि अगर आप अपने एक्स को सपने में देख रहे हैं तो ये चेतावनी है कि अतीत में की गई भूल को दोबारा न दोहराएं। इस तरह थेरेसा ने सपनों और लव लाइफ के बीच का एक गहरा संबंध बताया है। अगर आप इस बारे में और जानना चाहते हैं तो उनकी किताब पढ़ सकते हैं, जिसमें इस तरह के कई सपनों को उन्होंने डिकोड किया है।

(डिस्क्लेमर : ये ऑर्टिकल ड्रीम डिकोडर थेरेसा चेउंग के विचारों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News