25 मई को मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

भोपाल।

रमजान का पाक महीना खत्म होने के बाद ईद को मनाया जाता है। आज इस पाक महीने का आखिरी रोजा है। 25 मई को पूरे भारत में ईद-उल-फितर का त्यौहार बड़े उल्लास के साथ मनाया जाएगा। हालांकि सभी को उम्मीद थी कि इस बार ईद भारत में 24 मई को होगी लेकिन रविवार को चांद नहीं दिखा। जिसके बाद शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने ऐलान करते हुए बताया कि बार ईद सोमवार यानि 25 मई को मनाई जाएगी। मोती मस्जिद में रूहते हिलाल कमेटी की बैठक हुई। जिसमें शहर काजी सहित दो तीन उलेमाओँ ने शिरकत की। काफी देर बाद भी जब चांद नहीं निकला तो दूसरे शहरों में पूछा गया। सभी जगह जब चांद ना दिखने की बात सामने आई तो ऐलान कर दिया गया कि ईद सोमवार के दिन मनाई जाएगी।

बोहरा समाज ने शनिवार को मनाई ईद

दाउदी बोहरा समाज ने शनिवार को ईद का त्यौहार मनाया। लेकिन इस बार सभी ने ईद की मुबारकबाद गले मिलकर नहीं बल्कि दूर से दी। इस बार रमजान के महीने में कोरोना वायरस और लॉकडॉउन के चलते अल्लाह की इबादत के लिए लोग मस्जिदो में नहीं बल्कि घरों पर रहे। घरों से ही लोगों ने अल्लाह को याद किया।

इस ईद बाजारों से गायब रही रौनक

कोरोना महामारी के कारण इस साल ईद पर बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। हर साल ईद के कई दिन पहले से ही बाजारों में लगने वाली भीड़ इस साल गायब है। इस बार वो महौल कहीं देखने को नहीं मिल रहा जो हर बार देखने को मिलता था। हांलांकि ग्रीन जोन में कहीं कहीं दुकाने खुली भी हैं तो लोग नहीं पहुंच रहे।