एक पेड़ माँ के नाम : सीएम डॉ. मोहन यादव ने किया पौधरोपण, कहा ‘ये अभियान हमारी मातृसत्तात्मक संस्कृति का प्रतीक’

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत मध्य प्रदेश प्रकृति के श्रृंगार, पर्यावरण की स्वच्छता व सुंदरता के लिए संकल्पित है एवं पौधरोपण के नये कीर्तिमान रच रहा है। उन्होंने कहा कि हम अपने देश को भी माँ कहते हैं और इस अभियान के अंतर्गत हम अपनी माँ और प्रकृति माँ दोनों को सम्मान दे रहे हैं।

EK Ped Maa Ke Naam : सीएम डॉ. मोहन यादव ने आज राजधानी में पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ “एक पेड़ मां के नाम” अभियान अंतर्गत पौधरोपण किया। गोविंदपुरा, भोपाल में ऊर्जा विभाग द्वारा आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में उन्होने सहभागिता की और एक पौधा रोपा।

मुख्यमंत्री ने किया पौधरोपण

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि ‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रारम्भ किया गया ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान हमारी मातृ सत्तात्मक संस्कृति का प्रतीक है। अभियान के तहत मध्य प्रदेश प्रकृति के श्रृंगार, पर्यावरण की स्वच्छता व सुंदरता के लिए संकल्पित है एवं पौधरोपण के नये कीर्तिमान रच रहा है। वेदों में कहा गया है दस कुओं के बराबर एक बावड़ी, दस बावड़ियों के बराबर एक तालाब, दस तालाबों के बराबर एक पुत्र, और दस पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है। हमारी संस्कृति में प्रकृति में परमात्मा को देखा जाता है।’

चित्रों का अनावरण भी किया

सीएम ने कहा कि आज बदलते दौर में  वृक्षों का महत्व और बढ़ गया है। देश के 35 प्रतिशत के आसपास का वनक्षेत्र मध्य प्रदेश के पास है और हम अपने प्रदेश को हराभरा रखने के लिए कृतसंकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ पौधा ही नहीं लगाना है, बल्कि उसकी देखभाल भी करना है। हम अपने देश को भी माँ कहते हैं और इस अभियान के अंतर्गत हम अपनी माँ और प्रकृति माँ दोनों को सम्मान दे रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा संरक्षण का संदेश देते बिजली एवं विद्युत नामक दो चित्रों का अनावरण भी किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर जी, भोपाल महापौर मालती राय एवं बिजली विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहें।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News